कम्प्युटर क्या है | Computer kya hai | What is a computer in hindi?

कम्प्युटर क्या है? Computer kya hai?
Computer kya hai

कम्प्युटर शब्द की उत्पत्ति लेटिन भाषा के Compute Word से हुई है जिस Word का हिन्दी अर्थ होता है गणना करना अतः इस शब्द से यह प्रतीत होता है की कम्प्युटर गणना करने का काम करता है और वास्तव मे कम्प्युटर सुरुवाती दौर मे यानि जिस समय कम्प्युटर का आविस्कार हुआ था। उस दौरान कम्प्युटर केवल गणना करने तक ही सीमित था। पर जैसे-जैसे कम्प्युटर के क्षत्र मे विकास होता गया वैसे वैसे कम्प्युटर का काम करने का दायरा भी बड़ता गया और कम्प्युटर के द्वारा बहुत प्रकार के कार्य को करना संभव होता गया वो भी तेजी से और 100 % विस्वसनीयता के साथ । और अब आज के कम्प्युटर की बात करें तो आज का कम्प्युटर काफी एडवांस हो चुका है और दुनिया भर के हर एक क्षेत्र के कार्य को करने मे सक्षम हो गया है जैसे- Space, Defence, Railway, Banking, Film Industries, Medical Ect. । और अब वर्तमान समय मे तो कम्प्युटर हमारे दैनिक जीवन का भी एक हिस्सा बन चुका है। 

संक्षेप में कम्प्युटर की परिभाषा-

कम्प्युटर एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक्स मशीन है जो User (उपयोगकर्ता) से इनपुट लेकर उसपर मैथमेटिकल अथवा लॉजिकल गणना कर User के निर्देशनुसर आउटपुट देता है वही मशीन कम्प्युटर कहलाता है।

Full Form Of Computer –

C- Commonly
O- Operated
M- Machine
P- Particularly
U- Use For
T- Trade
E- Education
R- Research

कम्प्युटर के मुख्य रूप से दो भाग होते है जिसमे से पहला है हार्डवेयर और दूसरा है सॉफ्टवेअर ।

हार्डवेयर:-

Hardware
कम्प्युटर के निर्माण में लगे सारे फ़िज़िकल पार्ट जिसे हम छू तथा देख सकते है वे सभी हार्डवेयर कहलाते है। हार्डवेयर पार्ट के उदाहरण है जैसे- कीबोर्ड, माऊस, मॉनिटर, स्पीकर, सी पी यू , मदरबोर्ड, हार्डडिस्क, रैम, रॉम इत्यादि ।

सॉफ्टवेयर:-

Software
इन्सट्रक्शन सेट तथा प्रोग्रामो का एक ऐसा समूह जो पूरी कम्प्युटर मशीन को Human User Friendly & Auto Operated Machine बनाने का काम करता है उसे सॉफ्टवेयर कहते है। ये इन्सट्रक्शन इस प्रकार लिखें होते है की User के द्वारा दिये गये कमांड को समझकर जरूरत के अनुसार हार्डवेयर पार्ट को एक्टिव कराकर कोई भी कार्य को पूर्ण किए जा सके।

कम्प्युटर मुख्य रूप से चार प्रकार के डिवाइस से मिलकर बना होता है-

  • इनपुट डिवाइस
  • प्रोसेसिंग डिवाइस
  • आउटपुट डिवाइस
  • स्टोरेज डिवाइस

          इनपुट डिवाइस- वैसे डिवाइस जिसके द्वारा कम्प्युटर को कोई भी इनपुट डाटा दिया जा सकता हो वे डिवाइस इनपुट डिवाइस कहलाते है।
          जैसे- कीबोर्ड, माऊस, स्कैनर, कैमरा, माइक इत्यादि। 

          प्रोसेसिंग डिवाइस- वैसे डिवाइस जो कम्प्युटर में इनपुट देने के पश्चात उस इनपुट पर Mathematical Or Logical Calculation करने का काम करता हो वे डिवाइस प्रोसेसिंग डिवाइस कहलाते है । कम्प्युटर में CPU (Central Processing Unit) ही प्रोसेसिंग डिवाइस है। सीपीयू को कम्प्युटर का Brain (दिमाग) भी कहा जाता है।

          आउटपुट डिवाइस- वैसे डिवाइस जिसके माध्यम से यूजर के द्वारा दिये गये इनपुट का परिणाम प्राप्त होता हो वे डिवाइस आउटपुट डिवाइस कहलाते है।
          जैसे- मॉनिटर, प्रिंटर, स्पीकर, प्रॉजेक्टर, प्लोटर इत्यादि ।

          स्टोरेज डिवाइस- वैसे डिवाइस जिसमे कम्प्युटर की सारी डाटा और इन्फॉर्मेशन इत्यादि सुरक्षित रखे जा सके उसे स्टोरेज डिवाइस कहते है। कम्प्युटर के स्टोरेज डिवाइस को कम्प्युटर मेमोरी कहते है।

          कम्प्युटर के कार्य करने की प्रक्रिया (संक्षेप में)–

          Working Process Of Computer In Hindi
          Working Block Diagram Of Computer

          कम्‍पयुटर कोई भी कार्य स्‍वयं नहीं करता है बल्कि हमारे द्वारा दिये गए इनपुट कमांड के अनुसार हार्डवेयर तथा सॉफ्टवेअर की मदद से किसी कार्य को पूर्ण करता है। जब कम्प्युटर को कोई भी डाटा किसी इनपुट डिवाइस के माध्यम से दिया जाता है तो वह डाटा सबसे पहले कम्प्युटर की मेमोरी यूनिट में से होते हुए प्रोसेसिंग यूनिट में जाता है जहां उसपर CPU के Arithmetic Logic Unit द्वारा उपयोगकर्ता के निर्देशानुसार Calculations(Processing) की जाती है। फिर वह डाटा Information में बदलकर मेमोरी में से होते हुए किसी आउटपुट डिवाइस के माध्यम से परिणाम के रूप मे हमारे सामने प्राप्त होता है । यह प्रक्रिया इतनी तीव्र गति से पूर्ण हो जाता है की उसे हम अनुभव भी नहीं कर सकते है। इस दौरान इन सारी प्रक्रियों को बिलकुल सही-सही एवं संतुलन के साथ पूरा करवाने के लिए Control Unit कंप्यूटर की सारी भागों पर Control बनाये रखता है।

          इन्हें भी देखें:→


          दोस्तों हमने इस आर्टिकल में कंप्यूटर के बारे में संक्षेप में चर्चा की है, आगे की आर्टिकल में कंप्यूटर से सम्बंधित सभी टॉपिक के बारे में एक एक करके हमलोग विस्तार से जानने का प्रयास करेंगे। हम आशा करते है की कंप्यूटर के बारे में संक्षेप में लिखित यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी होगी तथा यह आर्टिकल आपको कैसी लगी इसकी प्रतिक्रिया हमें कमेंट के माध्यम से दे।