Type Here to Get Search Results !

एमएस ऑफिस क्या है? MS Office kya hai? यहाँ जाने सरल भाषा में?

आइये जानते है माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस क्या है? What is microsoft office in hindi?

फ्रेंड्स हम में से जो भी लोग कंप्यूटर का इस्तेमाल करते है उन्हें अच्छी तरह पता है की हमलोग अपने-अपने कंप्यूटर पर कई तरह के कार्य करते है जिसके लिए अपने कंप्यूटर में कार्य के अनुकूल कई अलग-अलग तरह के एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर को रखना पड़ता है जो थोडा लेंदी कार्य होता है क्योंकि हर एक अलग-अलग तरह के कार्यों के लिए अलग-अलग सॉफ्टवेयर को खरीदना, इनस्टॉल करना, अलग-अलग तरह के इंटरफ़ेस की जानकारी रखना इत्यादि तो थोडा समस्या भरा हैं ही।
ऐसे में अगर इन्ही अलग-अलग तरह के महत्वपूर्ण कार्यों को ध्यान में रखते हुए सभी एप्लीकेशन सॉफ्टवेयरों का एक कम्पलीट पैकेज बना दिया जाय तो कार्य थोडा आसान हो जायेगा और वही किया है माइक्रोसॉफ्ट ने "MS Office" नाम की एक सॉफ्टवेयर पैकेज बना कर जिसमे कई अलग-अलग तरह के महत्वपूर्ण Office Work प्रोग्रामों का एक संग्रह है और सभी इंटरफ़ेस एक-दूसरे से मिलता-जुलता है, जिसको एक ही क्लिक में इंस्टाल किया जा सकता है। पर क्या आपको पता है की एमएस ऑफिस क्या है, एमएस ऑफिस के पैकेज में कितने तरह के एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर आते है, एमएस ऑफिस की क्या विशेषताएं है, अगर हाँ तो बहुत अच्छी बात है नहीं तो अभी आप जानने वाले है क्योंकि आज हमलोग इस टॉपिक में "माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस" के बारे में ही चर्चा करने जा रहे है इसलिए आपसे आग्रह है की पूरी आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें....

एमएस ऑफिस क्या है? MS Office kya hai?
MS Office kya hai?

एम एस ऑफिस जिसका पूरा नाम Microsoft Office है, यह Microsoft Corporation के द्वारा बनाया गया Application Software का एक कम्पलीट पैकेज है जिसमे कई सारे उपयोगी Application Software आते है। MS Office एक General Purpose Software है जो Office, Home, Student तथा General Professional के कार्यों को करने के काम में आते है।

MS Office कंप्यूटर यूजर के लिए एक सबसे पॉपुलर सॉफ्टवेयर है जो एक साधारण कंप्यूटर यूजर से लेकर एडवांस यूजर तक की बेसिक जरुरत को पूरा करता है। MS Office का यूज़ पर्सनल कंप्यूटर यूजर से लेकर बड़ी-बड़ी आर्गेनाइजेशन भी करती है। यह कई भाषाओं में विश्व स्तर पर उपलब्ध है।
MS Office का उपयोग Document बनाने, Spreadsheet बनाने, Presentation बनाने तथा Database Management इत्यादि के लिए किया जाता है।
इन सभी कार्यों को पूरा करने के लिए MS Office के अंदर जो भी Application Software आते है उसे Component of MS Office भी कह सकते है जिसका उल्लेख आगे किया गया है। 

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के कॉम्पोनेन्ट? Component of MS Office in hindi?

MS Office Package के अंतर्गत आनेवाले Component (Application Software) है....
  • Microsoft Word:- यह एक Word Processing Program है जिसमे हमलोग किसी भी प्रकार की Document को With Formatting Create करते है।
  • Microsoft Excel:- यह एक Spreadsheet Program है जिसका उपयोग डेटा को Organize, Format तथा Calculate करने के लिए किया जा सकता है।
  • Microsoft Power Point:- यह एक Presentation Creation Programe है जिसमे हमलोग School, College, Office इत्यादि के लिए अच्छी Presentation बना सकते है।
  • Microsoft Access:- यह एक Database Management Program है जिसमे छोटी से लेकर बड़ी-बड़ी Database को एक सही वे में रख सकते है। इसमें हमें Form, Table, Report इत्यादि Create करने की पूरी सुविधा मिलती है।
  • Microsoft Publisher:- यह Desktop Publishing के काम में आनेवाले Program है जिसमे हमलोग व्यक्तिगत या व्यावसायिक जरूरतों के लिए Template, Business Card, Calendar, Brochure, Newsletter इत्यादि बना सकते है।
  • Microsoft Outlook:- यह माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा दिया जानेवाला एक Email Management Program है जिसका उपयोग स्टैंड-अलोन ऐप के रूप में किया जा सकता है। इसको हम एक प्रकार से Email Box तरह यूज़ करते है।
  • Microsoft One Note:- यह एक प्रकार का Digital Notebook है जिसका उपयोग हमलोग कोई भी Note लिखने के लिए करते है। इसमें डाटा Automatically Save तथा Synchronize होते रहते है।


माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का इतिहास? History of MS Office in hindi?

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के इतिहास की बात करें तो यह C++ Programming Language में लिखा गया 30 साल पुराना Software है, इनकी शुरुवात सर्वप्रथम सन् 1989 में माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन द्वारा पहले Mac ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए किया गया, उसके बाद सन् 1990 में Microsoft Windows के लिए प्रथम संस्करण लाया गया फिर आगे कई संस्करण आये, वर्तमान में "Microsoft Office - 2021" इसका नवीनतम संस्करण है।

प्रथम संस्करण के दौरान यह बहुत ही साधारण था साथ ही उस वक्त इसमें केवल Word, Excel तथा Power Point ही था वो भी बहुत ही काम फंक्शन के साथ परंतु जैसे-जैसे इसके नए-नए संस्करण आते गए इनमे काफी बदलाव होता गया। आज के Office की बात करें तो यह Windows तथा Mac दोनों के लिए काफी Advance हो चूका है इसमें कई सारे नए-नए फंक्शन जोड़े जा चुके है। आज यह केवल Computer Platform तक ही सिमित नहीं है बल्कि Smartphone, Tablet इत्यादि के लिए भी MS Office की Android Version उपलब्ध है।

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के संस्करण? Version list of MS Office in hindi?

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का पहला वर्जन MS Office 1.0 था। इसके बाद इस सॉफ्टवेयर में लगातार नए अपडेट्स किया जाता रहा है और साथ ही समय-समय पर इसके नए वर्जन भी लाए गए। इसके नए वजन में फीचर्स के साथ-साथ दुसरे प्रोग्राम भी जोड़े गए है जिस कारण वर्तमान में इसके पैकेज में कई सारे नए प्रोग्राम्स जोड़े जा चुके है।
Windows OS के लिए आज तक MS Office के निम्नलिखित Version Release किए गए है:-
  • YEAR - VERSIONS
  • 1990 - MS Office 1.0
  • 1992 - MS Office 3.0
  • 1995 - MS Office 95
  • 1997 - MS Office 97
  • 2000 - MS Office 2000
  • 2002 - MS Office 2002
  • 2003 - MS Office 2003
  • 2007 - MS Office 2007
  • 2010 - MS Office 2010
  • 2013 - MS Office 2013
  • 2016 - MS Office 2016
  • 2019 - MS Office 2019
  • 2021 - MS Office 2021

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस की विशेस्ताएं? Advantage of MS Office in hindi?

  • माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस की एडवांटेज की बात करें तो इसकी सबसे बड़ी विशेषता यह है की यह User Friendly & Easy To Use है।
  • इसके किसी एक Program पर कार्य कर लेने पर इसके सारे Program को यूज़ करना आसान हो जाता है, इसके सारे प्रोग्राम के ज्यादातर आप्शन एक दुसरे से मिलता-जुलता है।
  • MS Office के Package में एक साथ कई प्रोग्राम आते है जो अलग-अलग तरह के कार्यों को करने की सुविधा प्रदान कराता है।
  • MS Office पोपुलर होने के कारण इसे हर एक छोटे-बड़े कोर्सेज में शामिल कर लिया गया है जिससे इसे सीखना आसान है।
  • यह बहुत ही सस्ती सॉफ्टवेयर है तथा आसानी से उपलब्ध है।
  • इसका Installation भी बहुत ही आसान है।
  • इसमें माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा समय-समय Update दिया जाता है, जिसमे इसके सिक्यूरिटी को बढाया जाता है, Bug को हटाया जाता है तथा नए फीचर जोड़े जाते है।
  • आज कल के Latest PC में ज्यादातर MS Office Pre Installed रहते है।

एमएस ऑफिस कैसे सीखें? How to learn MS Office in hindi?

अगर बात आती है कि एमएस ऑफिस कैसे सीखें तो मैं बताना चाहूंगा कि आज ऑफिस सिखने के आपके पास कई ऑप्शन है जिनमे से किसी एक को ज्वाइन करके एमएस ऑफिस बड़े ही आसानी से सीखा जा सकता है....

सबसे पहला एमएस ऑफिस सिखने का बेहतरीन ऑप्शन है कि आप किसी इंस्टिट्यूट से DCA, ADCA जैसी कोई Short Term Course कर लें। इन सभी Basic Course के Syllabus में भी एमएस ऑफिस की पूरी पैकेज को शामिल किया गया है जिसको ज्वाइन करने के बाद ऑफिस सिख सकते है। 

दूसरा ऑप्शन है कि आप कोई Online Paid Course Join कर लें, आज ऑनलाइन भी कई सारे प्लेटफार्म पर एमएस ऑफिस बिलकुल ऑफलाइन की तरह सिखाई जाती है, जहाँ आपको कोर्स कम्पलीट होने के पश्चात सर्टिफिकेट भी दिया जाता है। अंतर केवल इतना होता है कि यहाँ आपको वीडियो के माध्यम से सीखना पड़ता है, फिर ऐसे स्किल को ऑनलाइन विडियो के माध्यम से सीखना कोई बड़ी समस्या वाली बात नहीं है।

तीसरा ऑप्शन है कि आप Youtube पर किसी अच्छे वीडियो ट्यूटोरियल को फॉलो करें, यहाँ कई सारे ट्यूटोरियल आपको मिल जायेंगे जिससे बिलकुल फ्री में एमएस ऑफिस सिख सकते है। हालाँकि इसमें आपको कोई Support या Certificate नहीं दिया जायेगा।

इन्हें भी पढ़ें:→

निष्कर्ष:
फ्रेंड्स हमें उम्मीद है की हमारे द्वारा "Microsoft Office" के बारे में लिखी गई इस आर्टिकल को पढने के बाद आपको "माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस" से सम्बंधित कई तरह के सवालों का जबाब मिल गया होगा, फिर भी किसी प्रकार की कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है। यह आर्टिकल आपको कैसी लगी इसकी फीडबैक कमेंट के माध्यम से जरुर दें, आपकी फीडबैक हमारे लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि आपकी फीडबैक के आधार पर ही हम आपके द्वारा पढ़े जानेवाले आर्टिकल की गुणवत्ता में सुधार लाते है। साथ ही अगर यदि यह आर्टिकल आपको पसंद आई हो तो अपने फ्रेंड सर्किल में अधिक से अधिक शेयर करें। इसी प्रकार की कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी से सम्बंधित आर्टिकल पढ़ते रहने के लिए Comtechinhindi.IN से जुड़े रहें. धन्यवाद !
Tags

Post a Comment

9 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Bottom Post Ad


Comtechinhindi.IN से जुड़े रहने के लिए नीचे दिए गए "JOIN" बटन को दबाकर टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करें !

telegram join button