Type Here to Get Search Results !

एक्सेल के 6 ऐसे महत्वपूर्ण उपयोग जो आसान बनाते हैं आपकी डेली लाइफ?

एक्सेल के 6 महत्वपूर्ण उपयोग जो आपकी डेली लाइफ आसान बनाते हैं?

आमतौर पर Microsoft excel के बहुत से उपयोग हैं लेकिन आज हम आपको बताने वाले हैं एक्सेल के 6 ऐसे उपयोग जो आपकी डेली लाइफ आसान बनाते हैं।

Microsoft Excel, पहली बार 1985 में लॉन्च हुआ था तबसे यह सबसे वर्सटाइल बिज़नेस टूल्स में से एक बना हुआ है। अपने कई कार्यों और हजारों एंट्री को समाहित करने की क्षमता के साथ, कई संगठन डाटा को रिकॉर्ड और विश्लेषण करने के लिए इस स्प्रेडशीट सॉफ़्टवेयर पर भरोसा करते हैं।

संक्षेप में कहें तो माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल या एम एस एक्सेल को ऑफिस में कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। नीचे इस लेख में हमने कुछ उदाहरण दिए हैं, इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़ें।

एक्सेल के 6 मुख्य उपयोग?

Six main usage of excel?

एक्सेल का उपयोग आप अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल ज़िन्दगी से जुड़े सभी डाटा को एक साथ एक जगह पर लिए कर सकते हैं साथ ही आप एक्सेल शीट में बहुत से अन्य कार्य भी आसानी से कर सकते हैं, जैसे -

एकाउंटिंग:

एक्सेल लंबे समय से एक विश्वसनीय एकाउंटिंग टूल रहा है। बहुत से बिज़नेस वर्षों से इसका उपयोग बजट योजनाएँ बनाने, फाइनेंसियल रिपोर्ट बनाने और प्रॉफिट के पूर्वानुमानों को प्लॉट करने के लिए कर रहे हैं। एक्सेल में लोन कैलकुलेटर और बिक्री प्राप्तियों के लिए रेडीमेड टेम्पलेट भी हैं।

यह देय खातों, बैलेंस शीट, इनकम डिटेल्स आदि के लिए थर्ड पार्टी टेम्प्लेट भी सपोर्ट करता है। आपको केवल डाटा को इनपुट करना है और एक्सेल आटोमेटिक आपके लिए आवश्यक संख्याओं की गणना करके आपके सामने प्रस्तुत करेगा।

डाटा एंट्री, स्टोरेज और वेरिफिकेशन:

मूलतः, एक्सेल डाटा-एंट्री सॉफ्टवेयर है। एक एक्सेल वर्कशीट में 16,384 कॉलम और डाटा की 1,048,576 कॉलम हो सकते हैं, और एक एक्सेल वर्कबुक में आसानी से 1,000 वर्कशीट हो सकती हैं; (जब तक आपके कंप्यूटर में मेमोरी या रैम उपलब्ध है, एक्सेल आपको अधिक वर्कशीट जोड़ने की अनुमति देगा)।

हालाँकि, डाटा रिकॉर्ड करने के अलावा, एक्सेल में ऐसी सुविधाएँ भी हैं जो आपको डाटा को इनपुट करने, प्रेजेंट करने और वेरीफाई करने के तरीके को अपने अनुसार बदलने की अनुमति देता है।

कई डाटाबेस को एक्सेल में डाउनलोड और एक्सपोर्ट भी किया जा सकता है, जैसे सोशल मीडिया इनसाइट्स या वेबसाइट एनालिटिक्स। इसके अलावा, सॉफ्टवेयर में डेटा क्लीन-अप के फंक्शन्स हैं। आप डुप्लिकेट या अधूरी एंट्री को हटाने के लिए एक्सेल का उपयोग कर सकते हैं, जो आपके डाटा को अधिक मजबूत और विश्लेषण के लिए बेहतर बनाता है।

स्टॉक ट्रैकिंग:

आजकल विभिन्न स्टॉक मैनेजमेंट सॉफ़्टवेयर विकल्प उपलब्ध हैं, और अधिकांश ईकॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म अब इन्वेंट्री ट्रैकिंग सुविधाओं के साथ आते हैं। फिर भी, यदि आप अपने बिज़नेस के लिए एक निःशुल्क और उपयोग में आसान स्टॉक ट्रैकिंग सिस्टम की तलाश कर रहे हैं, तो एक्सेल बेस्ट है।

ड्रॉपडाउन लिस्ट, विभिन्न फ़ार्मुलों और मैक्रोज़ के साथ, आप आसानी से अपना सिस्टम बना सकते हैं। आप एक्सेल के टेम्प्लेट के साथ भी शुरू कर सकते हैं या थर्ड पार्टी के टेम्प्लेट डाउनलोड कर सकते हैं, और फिर जैसा आपको सही लगे उन्हें कस्टमाइज़ कर सकते हैं।

प्रोजेक्ट मैनेजमेंट:

प्रोजेक्ट मैनेजमेंट में शेड्यूलिंग और टारगेट प्लानिंग सहित कई अलग-अलग कार्य शामिल हैं। एक्सेल की मदद से आप आसानी से डिजिटल कैलेंडर और टू-डू लिस्ट बना सकते हैं। आप साधारण चेकलिस्ट और शेड्यूल तक ही सीमित नहीं हैं।

वास्तव में, आप Microsoft Excel का उपयोग मजबूत चार्ट बनाने के लिए कर सकते हैं जो आपके सभी प्रोजेक्ट्स को ट्रैक पर रखने में मदद करते हैं। आप एक एक्सेल वर्कशीट में वाटरफॉल चार्ट, गैंट चार्ट और यहां तक कि कानबन बोर्ड भी बना सकते हैं। फिर रंग और टिप्पणियों जैसे विभिन्न विकल्पों के साथ, आप जितना चाहें उतना विस्तृत डिटेल प्राप्त कर सकते हैं।

फॉर्म बनाना:

क्या आपका ऑफिस पेपरलेस रूट पर जा रहा है? Microsoft Excel विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन टेम्पलेट और फॉर्म बनाने का एक शानदार तरीका है और इसलिए आप अपने द्वारा उपयोग किए जाने वाले कागज़ की मात्रा को कम कर सकते हैं। कुछ फ़ार्मुलों और ड्रॉपडाउन लिस्ट के साथ, आप लिक्विडेशन शीट्स, फण्ड रिक्वेस्ट फॉर्म, एनुअल हॉलिडे ट्रैकर और बहुत कुछ बना सकते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के बारे में और भी बेहतर यह है कि यह मैक, आईओएस, विंडोज, एंड्रॉइड और कई क्लाउड-आधारित प्लेटफॉर्म में बेहतर चलता है। इसका मतलब है कि आपको फ़ाइलों को परिवर्तित करने और सावधानीपूर्वक फॉर्मेट किये को बर्बाद करने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

इस बीच, वो लोग जो सभी नंबरों और डाटा से थोड़े थके हुए हैं, आप एक्सेल का उपयोग करके मज़ेदार गेम और पज़ल्स भी बना सकते हैं। कम शब्दों में कहें तो, यह स्प्रैडशीट सॉफ़्टवेयर वास्तव में केवल प्रोफेशनल काम के लिए नहीं है। थोड़े से अभ्यास और शायद माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल कोर्स के साथ, आप एक विशेषज्ञ बन सकते हैं और एक्सेल की असीम संभावनाओं का पता लगा सकते हैं।

आसान राशन लिस्ट बनाना:

आपने अक्सर माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल का उपयोग ऑफिसियल लोगों को या स्टूडेंट्स को करते देखा होगा लेकिन क्या आपको यह जानकारी है की एम एस एक्सेल से कैसे आप अपने घर की राशन लिस्ट एक साथ बना सकते हैं और घर के हर सामान को चेक कर सकते हैं।

एक्सेल का फॉर्मेट तो आपको पता ही है की यह Row और Columns के साथ tabular फॉर्मेट में होता है तो आप आसानी से एक राशन के सामान की लिस्ट खुद बना सकते हैं और हर महीने उसके अनुसार अपने घर के राशन की खरीदी कर सकते हैं।

और अंत में....

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल का उपयोग रोज़मर्रा की ज़िन्दगी को और भी आसान और सुविधाजनक बनाता है, अगर आपने अब तक एम एस एक्सेल को इन सभी चीज़ों के लिए उपयोग नहीं किया है तो आज ही अपना हाथ आज़माएं और देखें एम एस एक्सेल क्या है और कितना सरल है। Comtechinhindi.IN से जुड़े रहने के लिए....धन्यवाद!

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad