एम एस एक्सेल क्या है | MS Excel Kya Hai?

एम एस एक्सेल क्या है? What Is MS Excel In Hindi?

फ्रेंड्स आप में से जो भी लोग कंप्यूटर का इस्तेमाल करते होंगे या कंप्यूटर की पढ़ाई कर रहे होंगे उन में से शायद ही कोई लोग होगा जिन्हें एम एस (MS Excel) एक्सेल के बारे में पता नहीं होगा, क्योंकि यह कंप्यूटर में उपयोग किया जानेवाला एक ऐसा एप्लीकेशन या प्रोग्राम है जिसका इस्तेमाल डाटा मैनेजमेंट के लिए वृहत पैमाने पर किया जाता है।

एम एस एक्सेल Microsoft Office Suite के साथ आनेवाल एक स्प्रेडशीट प्रोग्राम है जो डाटा को Tabulation Format में Open, Create, Edit, Format, Calculate इत्यादि करने की सुविधा प्रदान करता है। पर क्या आपको पता है की एम एस एक्सेल क्या है अगर हाँ तो अच्छी बात है अगर नहीं तो अभी आप जानने वाले है क्योंकि आज हमलोग इस आर्टिकल में माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के बारे परिचय देने वाले है, इसलिए आपसे आग्रह है की पूरी आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें....

MS Excel Kya Hai

एम एस एक्सेल क्या है? MS Excel In Hindi?

MS Excel जिसका पूरा नाम Microsoft Excel है जिसे केवल Excel के नाम से भी जाना जाता है। यह Microsoft Corporation के द्वारा विकसित किया गया एक Spreadsheet Program है जो Data को Tabulation Format में रखने की सुविधा प्रदान करती है। यह Microsoft Office Suite के अंतर्गत आने वाला एप्लीकेशन है।

👉MS Office क्या है, जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.... 

जिस प्रकार पुराने समय में डाटा को रजिस्टर पर मनुअली पेंसिल की सहायता से Row और Column बनाकर व्यवस्थित किया जाता था ठीक उसी प्रकार इलेक्ट्रॉनिक वर्कशीट (Excel) में भी डाटा को व्यवस्थित करने के लिए Row और Column बने होते है।

एम एस एक्सेल डाटा को व्यवस्थित करने करने के अलावा कैलकुलेशन करने, निर्णय लेने, डाटा का ग्राफ तैयार करने, रिपोर्ट तैयार करने और वेबसाइट पर डाटा के साथ काम करने इत्यादि की सुविधा देता है।

इसमें बड़ी से बड़ी डाटा का Mathematical अथवा Logical Calculation करने के लिए बहुत सारे Formula, Function दिए गए होते है जिसका उपयोग करके किसी बड़ी गणनाओं को भी चुटकियों में किये जा सकता है। इसमें अंकीय डाटा का कैलकुलेशन करने के लिए Arithmetic Operator (+, -, *, / %, Etc.) का भी Use किया जाता है।

Excel में कोई भी डाटा Row तथा Column में व्यवस्थित होता है और इन्ही Row और Column के व्यवस्थित रूप को एक Worksheet कहा जाता है। एक वर्कशीट में 10,48,576 Row तथा 16,384 Columns होते है।

Row और Column के कटान से बनने वाले खाने को Cell कहा जाता है। इन्ही Cell में हम कोई भी Data Fill करते है। एक वर्कशीट में Cell की संख्यां 17,17,98,69,184 होती है।

एम एस एक्सेल की पूरी फाइल को एक Workbook कहा जाता है। एक Workbook में अधिकतम 255 Worksheet को बनाया जा सकता है।

👉Application Software क्या है, विस्तार से जानने के लिए यहाँ क्लिक करें....

एम एस एक्सेल का उपयोग? Uses Of MS Excel In Hindi?

  • MS Excel का उपयोग की बात करें तो इसका उपयोग मुख्य रूप से....
  • डाटा को Tabular Format में रखने के लिए
  • Mathematical तथा Logical कैलकुलेशन करने के लिए
  • Conditional Formatting के लिए
  • Data Filtering करने के लिए
  • Data Sorting करने के लिए
  • डाटा का चार्ट, ग्राफ तेयार करने के लिए
  • बजट तेयार करने के लिए
  • Accounting के लिए
  • Checklist बनाने के लिए
  • Mailing List बनाने के लिए
  • People Management करने के लिए
  • Stock Maintain करने इत्यादि के लिए किया जाता है।

एम एस एक्सेल विंडो के एलिमेंट? MS Excel Window Elements In Hindi?
MS Excel Window Elements In Hindi

Quick Access Toolbar: यह Top Left कार्नर पर होता है जो Undo, Redo, Save Etc. कमांड देने के लिए Quick Access Button उपलब्ध कराता है।

Title Bar: यह प्रोग्राम विंडो के सबसे ऊपर होता है जिसमे Document का नाम प्रदर्शित होता है।

Program Control Window: यह Top Right कार्नर पर होता है जिसमे Minimize, Maximize/Restore तथा Close बटन होता है जिसकी मदद से प्रोग्राम को छोटा, बड़ा या क्लोज किया जाता है।

Ribbon: यह Formula Bar के ऊपर होता है जिसमे एक्टिव टैब से सम्बंधित कमांड Group Wise डिस्प्ले होता है।

Ribbon Tab: यह Title Bar के निचे होता है जिसे Tab Bar भी कहा जाता है। इसमें Home, Insert, Page Layout, Formulas, Data, Review, View…. Tab होता है जिसका सम्बंधित कमांड Ribbon में डिस्प्ले होता है।

Workbook Window Control: यह प्रोग्राम विंडो कण्ट्रोल के ठीक निचे होता है जिसमे Minimize, Maximize/Restore तथा Close बटन होते है जिसका काम केवल Workbook को छोटा, बड़ा या क्लोज करना होता है।

Formula Bar: यह रिबन के ठीक निचे होता है जिसमे Active Cell का Formula डिस्प्ले होता है।

Active Cell Name Box: यह Formula Bar के Left Side होता है जिसमे Active Cell का नाम डिस्प्ले होता है।

Row: यह वर्कशीट पर बने टेबल के Horizontal Line होता है जिसे Row कहा जाता है।

Column: यह वर्कशीट पर बने टेबल के Vertical Line होता है जिसे Column कहा जाता है।

Cell: Horizontal और Vertical लाइन के कटान से बनने वाले खाने को Cell कहा जाता है, इसी Cell में कोई डाटा फिल किया जाता है।

Row Heading: यह वर्कशीट के बाएं साइड होता है जिसमे Row की पहचान के लिए Continues Numerical Number लिखे होते है उसे Row Heading कहा जाता है। यह 1 से शुरू होकर 10,48,576 तक जाता है।

Column Heading: यह वर्कशीट के ऊपर साइड होता है जिसमे Column की पहचान के लिए Continues Alphabetical Number लिखे होते है उसे Column Heading कहा जाता है। यह A से शुरू होकर XFD तक जाता है।



Worksheet Tab: यहाँ पूरी वर्कबुक में वर्कशीट की संख्यां को Tab के रूप में प्रस्तुत होता है जिसे वर्कशीट टैब कहा जाता है। किसी भी वर्कबुक में By Default तीन Worksheet Tab होते है Sheet1, Sheet2, Sheet3....अर्थात किसी भी एक वर्कबुक में तीन वर्कशीट होते है, वर्कशीट की संख्यां जरुरत के अनुसार बढ़ा भी सकते है।

Scroll Bar: यह Horizontally तथा Vertically दोनों साइड एक स्लाइडर की तरह होता है जो Document को ऊपर-निचे, लेफ्ट-राईट करने के सुविधा प्रदान कराता है।

Status Bar: यह पूरी विंडो के सबसे निचे होता है जिसमे Selected Option का Status Show होता है।

Views Button: यह Status Bar पर मोजूद Zoom Slider के बगल में होता है, यहाँ तीन बटन होते है Normal, Page Layout तथा Page Break Preview जो तीन अलग-अलग View Mode प्रदान कराता है।

Zoom Slider: यह Status Bar के Right Side होता है जो वर्कशीट को Zoom In तथा Zoom Out करने की सुविधा प्रदान कराता है। 

MS Excel का Executable File Name क्या होता है?

एम एस एक्सेल का Executable File Name "excel.exe" होता है।

MS Excel File का Extension क्या होता है?

एम एस एक्सेल का By Default File Extension ".xlsx" होता है।
हालाँकि एम एस एक्सेल और भी अलग-अलग Excel Supportable File Format में Save करने की सुविधा प्रदान करती है। जिसका Extension अलग-अलग हो सकता है।

एम एस एक्सेल की विशेषताएं? Advantage Of MS Excel In Hindi?

  • User Friendly Program: एम एस एक्सेल की सबसे बड़ी विशेषता है की यह एक User Friendly Program है जिससे यह लोगों के बीच में काफी पोपुलर है।
  • Instant Calculations: इसमें दिए गए Mathematical & Logical Formulas की मदद से किसी डाटा का तुरंत ही कैलकुलेशन किया जा सकता है।
  • Easy to Edit: यह डाटा को बड़े ही आसानी से एडिट करने के सुविधा प्रदान करता है, इसमें अपने आवश्यकता कोई भी डाटा जोड़ सकते है या मोजुदा डाटा को एडिट कर सकते है।
  • Graphical display of data: इसमें Textual Data के साथ-साथ उसका Graphical रूप जैसे- Chart, Graph, Table इत्यादि भी प्रस्तुत होता है।
  • Multiple Spreadsheet in one file: इसमें एक ही फाइल में कई सारे स्प्रेडशीट के साथ काम करने की सुविधा मिलती है और सभी स्प्रेडशीट में डाटा भी अलग-अलग प्रकार के हो सकते है।
  • Built-In Formulas: एम एस एक्सेल में कई सारे Formulas पहले से दिए गए होते है जिसकी मदद से मिनटों में बड़ी-बड़ी गणनाओं का हल किया जा सकता है।
  • Third Party Support: यह कई दुसरे प्रोग्राम पर बनाये गए फाइल को भी सपोर्ट करता है।
  • Works on a low configured PC: इसकी कार्य करने का दायरा तो बहुत बड़ा है पर इसकी विशेषता है की यह एक साधारण कंप्यूटर पर भी बड़े ही आसानी से बिना किसी एरर के ऑपरेट हो जाता है।

एम एस एक्सेल को ओपन कैसे करें? How To Open MS Excel In Hindi?

MS Windows ऑपरेटिंग सिस्टम आधारित कंप्यूटर में अन्य सभी प्रोग्राम की तरह MS Excel को भी Open करने के कई Method है, जैसे....
First Method:-
  • Windows Search Bar में जाएँ और यहाँ टाइप करें Excel....
  • उसके बाद आपके Search List में सबसे ऊपर MS Excel दिखाई देगी, उसपर क्लिक कर दें....उसके बाद MS Excel Open हो जायेगा।
Second Method:-
  • कीबोर्ड पर Windows + R बटन दबाकर Run Command Box ओपन करें....
  • यहाँ Type करें excel.exe फिर OK पर क्लिक कर दें....उसके बाद MS Excel Open हो जायेगा।
Third Method:-
  • डेस्कटॉप स्क्रीन के Left Bottom Corner पर स्थित Start Button पर क्लिक करें....
  • All Program में जाएँ....
  • Office Folder में जाएँ....
  • यहाँ Excel पर क्लिक करें....उसके बाद MS Excel Open हो जायेगा
इसके अलावा अगर यदि आपके कंप्यूटर स्क्रीन के Desktop पर Excel का Shortcuts बना हो या Taskbar में Excel को Pin किया हो तो आप उसपर क्लिक करके सीधे ही MS Excel Open कर सकते है।

एम एस एक्सेल कैसे सीखें? How To Learn MS Excel In Hindi?

अगर बात आती है कि एक्सेल कैसे सीखें तो मैं बताना चाहूंगा कि आज एक्सेल सिखने के आपके पास कई ऑप्शन है जिनमे से किसी एक को ज्वाइन करके एक्सेल सीखा जा सकता है....

सबसे पहला एम एस एक्सेल सिखने का बेहतरीन ऑप्शन है कि आप किसी इंस्टिट्यूट से DCA, ADCA जैसी कोई Short Term Course कर लें। इन सभी Basic Course के Syllabus में भी MS Excel को शामिल किया गया है जिसको ज्वाइन करने के बाद एक्सेल सिख सकते है। 

दूसरा ऑप्शन है कि आप कोई Online Paid Course Join कर लें, आज ऑनलाइन भी कई सारे प्लेटफार्म पर MS Excel बिलकुल ऑफलाइन की तरह सिखाई जाती है। अंतर केवल इतना होता है कि यहाँ आपको वीडियो के माध्यम से सीखना पड़ता है।

तीसरा ऑप्शन है कि आप Youtube पर किसी अच्छे वीडियो ट्यूटोरियल को फॉलो करें, यहाँ कई सारे ट्यूटोरियल आपको मिल जायेंगे जिससे बिलकुल फ्री में MS Excel सिख सकते है। हालाँकि इसमें आपको कोई Support या Certificate नहीं दिया जायेगा।

इन्हें भी देखें:→

Conclusion (निष्कर्ष):
फ्रेंड्स आज हमलोगों ने इस आर्टिकल की मदद से केवल माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल की बेसिक ओवरव्यू को जाना है, आगे हमलोग एक्सेल से सम्बंधित सभी टॉपिक को एक-एक करके कवर करने का प्रयास करेंगे और एक्सेल को सीखेंगे।
हमारे द्वारा एक्सेल के बारे में दिए गए परिचय आपको कैसी लगी इसकी फीडबैक कमेंट के माध्यम से जरुर दें, क्योंकि आपके द्वारा दिए गए फीडबैक ही आपके द्वारा पढ़े जानेवाले आर्टिकल की गुणवत्ता में सुधार लाता है साथ ही यदि इससे सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट के माध्यम से बेझिझक पूछ सकते है। इसी तरह की और भी आर्टिकल पढ़ते रहने के लिए Comtech In Hindi से जुड़े रहें....धन्यवाद!