एमएस वर्ड क्या है | MS Word kya hai | What is MS Word in hindi?

एमएस वर्ड क्या है? MS Word kya hai?

फ्रेंड्स हम सब अपने कंप्यूटर में अपनी जरुरत की कार्यों को करने के लिए बहुत सारे एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर, प्रोग्राम, टूल्स इत्यादि रखते है जैसे- Photoshop, Tally, Video Editor इत्यादि. इसी तरह के प्रोग्रोमों में से हम सभी के लिए एक सबसे महत्वपूर्ण प्रोग्राम है जिसका नाम है MS Word (Microsoft Word) जो Microsoft Office के पैकेज का एक प्रोग्राम है।
MS Word वर्षों से सब के कंप्यूटर पर राज कर रहा है क्योंकि इसकी एक अलग ही विशेषता है, चाहे फीचर की बात हो या इंटरफ़ेस या उपयोगिता की सभी दृष्टिकोण से यह सबसे आगे है। पर क्या आपको पता है की माइक्रोसॉफ्ट वर्ड क्या है, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड पर हम क्या-क्या कर सकते है, अपने कंप्यूटर में माइक्रोसॉफ्ट वर्ड को ओपन कैसे करें, अगर हाँ तो अच्छी बात है नहीं तो अभी आप जानने वाले है क्योंकि आज हमलोग इस टॉपिक में एमएस वर्ड के बारे में ही चर्चा करने जा रहे है, तो चलिए शुरू करते है....

Ms word in hindi

एमएस वर्ड क्या है?

MS Word एक Word Processing Program है जिसका पूरा नाम Microsoft Word है, इसे केवल Word भी कहा जाता है। यह माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा विकसित किया गया एक महत्वपूर्ण Word Processor है जो Microsoft Office के पैकेज का ही एक Component है।

एम एस वर्ड हर एक यूजर के उपयोग में आने वाला एक ऐसा प्रोग्राम है जिसमे वर्ड प्रोसेसिंग से सम्बंधित कई तरह के छोटे-बड़े कामो को किया जा सकता है। चाहे कुछ टाइपिंग करने की बात हो या कोई एडवांस या लम्बी डॉक्यूमेंट, बुकलेट, रिज्यूम इत्यादि बनाने की, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में बड़े ही आसानी से कर सकते है। इस तरह के कार्यों को करने के लिए एम एस वर्ड के अन्दर कई तरह फंक्शन, टूल इत्यादि दिए गए होते है जिसकी मदद से बहुत ही एडवांस और आकर्षक डॉक्यूमेंट तेयार कर सकते है।


MS Word के क्या उपयोग है? What is the use of MS Word, in hindi?

उपयोग की बात करें तो जैसा की हमलोग जान चुके है कि MS Word एक Word Processor Program है और एक वर्ड प्रोसेसर प्रोग्राम का काम होता है Textual Document तैयार करना, Edit करना, Format करना इत्यादि, तो इससे इसका सीधा मतलब है कि माइक्रोसॉफ्ट वर्ड भी Documentation से सम्बंधित कार्य करता होगा।

MS Word में हम Document, Resume, Newsletter, Report इत्यादि को Create करने के अलावा Edit तथा Formatting भी कर सकते है। इन सभी कार्यों को करने के लिए इसके अंदर बहुत सारे Tools तथा फ़ीचर दिए गए होते है।


MS Word की विंडो?
MS Word Window

एम एस वर्ड की विंडो में आपको कई तरह के आइटम दिखाई देते है जिसका इस्तेमाल आप कोई डॉक्यूमेंट को क्रिएट करने या उसपर काम करने के लिए करते है, जैसे....
  • Title Bar: टाइटल बार में ओपन की गयी डॉक्यूमेंट का नाम प्रदर्शित होता है.
  • Tool Bar(Quick Access Tool Bar): क्विक एक्सेस टूल बार में Save, Undo, Redo जैसे कुछ टूल बटन दिखाई देते है जिसका इस्तेमाल Quickly Action के लिए किया जाता है. यहाँ अपनी जरुरत के अनुसार अतिरिक्त टूल को भी शामिल कर सकते है.
  • Program Window Control: प्रोग्राम विंडो में हमें तीन बटन दिखाई देते है Minimize, Maximize/Restore तथा Close बटन जिसका इस्तेमाल हम प्रोग्राम विंडो को छोटा, बड़ा या क्लोज करने के लिए करते है.
  • Ribbon: यह टाइटल बार के निचे एक पट्टी के सामान दिखाई देता है जिसमे सभी Command Group Wise व्यवस्थित होते है.
  • Ribbon Tab: रिबन टैब में प्रत्येक अलग-अलग टैब किसी विशेष कार्य के लिए उससके सम्बंधित टूल्स रिबन में उपलब्ध करता है.
  • Status Bar: स्टेटस बार में डिस्प्ले हो रहे डॉक्यूमेंट के Area, Number Of Word, Language इत्यादि के बारे में स्टेटस दिखाई देता है.
  • Views Of Document: डॉक्यूमेंट के व्यूज को बदलने के लिए यहाँ चार अलग-अलग Views Mode बटन होते है जिसको सेलेक्ट करके व्यूज मोड को बदला जा सकता है. 
  • Scroll Bar: स्क्रूल बार बड़ी डॉक्यूमेंट को ब्राउज करके देखने की सुविधा प्रदान करता है. यह हॉरिजॉन्टल तथा वर्टीकल दोनों एंगल के लिए होता है.
  • Cursor (Insertion Point): इंसर्शन पॉइंट स्क्रीन पर ब्लिंक हो रही एक छोटी सी लाइन होती है जो बताती है कि टाइप किया जानेवाल टेक्स्ट कहाँ दिखाई देगा. इसे कर्सर भी कहा जाता है.
  • Document Window: यह वो एरिया होता है जहाँ हम अपनी डॉक्यूमेंट को तेयार करते है.

MS Word में बनाई गई File का Extension क्या होता है?

MS Word में बनाई गई File का Extension .docx होता है, जो हमें बताता है की वह एक Word File है।

Extension हमेशा किसी भी File Name के बाद लगा होता है जैसे Letter.docx यहाँ Letter फाइल नाम है और .docx एक्सटेंशन।

MS Word का Executable File Name क्या होता है?

MS Word का Executable File Name winword.exe होता है, जो हमें MS Word की Program को Run कराने में मदद करती है।

MS Word की विशेषताएं? Advantage of MS Word, in hindi?

  • यह एक User Friendly प्रोग्राम होने के कारण इसपर काम करना बहुत ही आसान है।
  • इसमें Document Formatting के लिए बहुत सारे Tools तथा Option मोजूद रहते है।
  • MS Word के विभिन्न फीचर हमें Document में Text के साथ-साथ Border, Shading, Table, Graph, Chart, Picture, 3D Effect इत्यादि जोड़ने की सुविधा देती है जिससे Word में Document और भी आकर्षक बनता है।
  • इसमें Spelling Mastek होने का खतरा नहीं रहता है क्योंकि इसमें Autocorrect फ़ीचर को On या Off करने का आप्शन दिया होता है।
  • इसमें Mailing फ़ीचर भी होता है जिसकी हेल्प से हम एक साथ कई लोगों के साथ अपने डॉक्यूमेंट को Mail कर सकते है।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के नए Version PDF File को भी Edit करने की सुविधा प्रदान कराती है।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड हमें इसमें बनायीं गई File को कई Format में सेव करने की सुविधा देती है।

MS Word को स्टार्ट कैसे करें? How to satart MS Word, in hindi?

वैसे MS Word को स्टार्ट करने के कुछ तरीके अलग-अलग Edition के Operating System में बदल जाते है परन्तु यहाँ कुछ ऐसे तरीके बताये जायेंगे जो Windows7,8,10 सभी के लिए सामान्य रहेगा तो इसके लिए सबसे पहले....
  • अपने कंप्यूटर पर Run Command Box ओपन करना है और इसमें winword.exe टाइप करके OK कर देना है, इसके बाद आपके सामने माइक्रोसॉफ्ट वर्ड ओपन हो जाएगी।
  • इसके अलावा Windows Search Bar में भी केवल word या winword.exe टाइप करके सर्च करने पर आपके सामने Search List में MS Word की Application दिखाई देगी जिसपर क्लिक करके माइक्रोसॉफ्ट वर्ड को ओपन किया जा सकता है।
  • आप Start Menu में जाकर भी MS Word को ओपन कर सकते है, इसके लिए आप Start Menu के All Program की लिस्ट में MS Word को Find करें और उसपर क्लिक करें उसके बाद आपके सामने माइक्रोसॉफ्ट वर्ड ओपन हो जाएगी।


दोस्तों इस आर्टिकल में हमने माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के बारे में केवल परिचय, उपयोग, विशेषताएं इत्यादि का ही उल्लेख किया है, आगे आनेवाले आर्टिकल में हमलोग इसके सारे फ़ीचर के बारे में एक-एक करके जानेंगे। Comtech In Hindi से जुड़े रहने के लिए....धन्यवाद !