Byju’s क्या है | Byju’s app kya hai? जानिए Byju's के बारे में पूरी जानकारी?

Byju’s क्या है? What is Byju's in hindi?

फ्रेंड्स हम सभी जान रहे है की आज के समय में ऑनलाइन पढ़ाई का क्रेज दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है, चाहे एकेडमिक कोर्स की बात हो या जॉब ओरिएंटेड कोर्स की लगभग सभी तरह की कोर्स करने वाली छोटी से लेकर बड़ी-बड़ी कोचिंग, इंस्टिट्यूट आज ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन भी पढ़ाई में आगे आ रही है साथ ही इसके अलावे भी कई सारे Online Education Platform को Develop किया जा रहा है. उन्ही में से एक है Byju’s जिसका नाम सायद बहुत लोग जानते है. पर क्या आपको पता है Byju’s क्या है. अगर हाँ तो अच्छी बात है, अगर नहीं तो आप सही जगह आये है. आज हमलोग इस टॉपिक में Byju’s के बारे में ही चर्चा करने जा रहे है. तो चलिए शुरू करते है..... 


Byju’s क्या है? Byju’s kya hai?

Byju’s kya hai?

Byju’s एक Indian Educational Technology (EdTech) तथा Online Tutoring संस्था है जिसके द्वारा Byju’s Classes नाम की एक Online Tutoring Platform को विकसित किया गया है, जो कई तरह के Courses तथा कई तरह के Academic Exam तथा Competitive Exam की तेयारी ऑनलाइन World Class Teacher के माध्यम से कराती है जहाँ से आप घर बैठे अपने कंप्यूटर पर या मोबाइल के माध्यम से Video Tutorial के द्वारा एग्जाम की तेयारी कर सकते है. Byju’s Classes मोबाइल तथा कंप्यूटर दोनों प्लेटफार्म के लिए उपलब्ध है.

Byju’s App क्या है? Byju's app kya hai?

Byjus The Learning App मोबाइल प्लेटफार्म के लिए बनाया गया Learning Application है जिसे 2015 में Launch किया गया था. यह एक Education Tutoring App है जिसे Think And Learn Private Limited जिसके संस्थापक Byjus Raveendran है, के द्वारा Develop किया गया है. Google Play Store पर वर्तमान में (Starting2021 में) इसकी 50 Million से भी ज्यादा Download है तथा इसी Rating 4.3 है. इस App के माध्यम से Byju’s Classes को Join करके ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते है.

Byju’s की स्थापना 2011 में हुई थी. जिसके संस्थापक तथा सीईओ Byjus Raveendran है. इसका मुख्यालय Bengaluru (Karnataka) में है. Byju’s के Brand Ambeseder शाहरुख खान है. 

Byju’s पर किन-किन कक्षाओं की पढ़ाई होती है?

Byju’s पर Class1 से लेकर Class12 तक की पढ़ाई के साथ-साथ CAT, IAS, SSC, UPSC, JEE, NEET जैसी कई सारी Government Competitive Exams की पढ़ाई होती है. यहाँ पर अलग-अलग State Boards Exam की भी तेयारी करायी जाती है.

Byju’s Classes की विशेषताएं? Advantage Of Byjus Classes?

  • इसकी सबसे बड़ी विशेषता यह है की यहाँ India के Top Teachers के द्वारा पढ़ाई होती है.
  • इसमें Free Demo Classes की भी सुविधा है.
  • जरुरत के अनुसार Students को अतिरिक्त सपोर्ट के लिए Extra Classes भी दिया जाता है.
  • यहाँ स्टूडेंट को अपने अनुसार Classes Timing चुनने का मोका है.
  • प्रत्येक क्लास के बाद होमवर्क भी दिया जाता है.
  • यहाँ School Syllabus के आधार पर पढ़ाई होती है.
  • यहाँ पर Monthly Test भी लिया जाता है.
  • Byjus Scholarship लेने का भी मौका देता है.
  • यहाँ पर Career Counselling की भी सुविधा होती है.
  • यहाँ पर स्टूडेंट को Monthly Progress Report प्रदान किया जाता है. इत्यादि....

Byju’s Classes ज्वाइन कैसे करें?

अगर यदि Byju’s Classes आप मोबाइल के माध्यम से ज्वाइन करना चाहते है तो आप अपने स्मार्टफोन में Byju’s App इनस्टॉल करें, यदि आप कंप्यूटर के माध्यम से ज्वाइन करना चाहते है तो byjus.com पर जाएँ.
फिर आप अपना नाम Register करके  Free Demo Class Book कर सकते है. और आगे आप अपने निर्णय के अनुसार Paid Class Join कर सकते है.
Byju’s Classes के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए आप byjus.com पर जाएँ....

इन्हें भी देखें:→

Declaimer - यह आर्टिकल केवल  Byju's के बारे में जानकारी देने के उदेश्य से लिखी गयी है. हमारा उदेश्य आपको बहकाना नहीं है . अतः किसी भी प्रकार का एक्शन लेने से पहले आप अपने अनुसार अच्छी तरह जाँच पड़ताल कर लें. Comtech In Hindi से जुड़े रहने के लिए....धन्यवाद!