व्हाइटहैट जूनियर क्या है | Whitehat Junior Kya Hai?

Whitehat Junior क्या है? Whitehat Junior in hindi?

फ्रेंड्स हम सभी जान रहे है की आज कंप्यूटर का युग है और दिन-प्रतिदिन कंप्यूटर के क्षेत्र में काफी विकास होता जा रहा है, ऐसे में कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में रोजगार की भी आपार संभावनाएं खास करके सॉफ्टवेयर के क्षेत्र में. इसलिए Coding जिसे Programming भी कहा जाता है, इसका भविष्य सुनहरा नजर आ रहा है. अभी से ही देखें तो दिन-प्रतिदिन Software Developer की Demand बढती ही जा रही है, ऐसे में Coding सिखने वालों का भविष्य काफी उज्जवल दिख रहा है.

अब तक हमारे भारत जैसे देशों में एकेडेमिक एजुकेशनल सिस्टम में कोडिंग का कोई विशेष स्थान नहीं था पर अब नई सिक्षा निति 2020 में Coding को भी अनिवार्य कर दिया गया है. अब हमारे देश के एजुकेशनल सिस्टम में छठी कक्षा से ही कोडिंग जैसी विध्याओं का ज्ञान दिया जायेगा. 

Coding की भविष्य को देखेते हुए कई संस्थान इसके लिए आगे आ रही है, इन्ही संस्थानों में से एक है Whitehat Jr (Jr-Junior). ऐसे में क्या आप जानते है की Whitehat Junior क्या है, Whitehat Junior के माध्यम से कोडिंग कैसे सीखें, कोडिंग क्या है, कोडिंग सिखने के क्या फायदे है. अगर इसी तरह की सवालों बारे में जानना चाहते है तो आप सही जगह आये है. आज हमलोग इस टॉपिक में इन्ही सारी सवालों के बारे में विश्लेषण करने जा रहे है. तो चलिए शुरू करते है.... 

व्हाइटहैट जूनियर क्या है? Whitehat Jr. kya hai?

Whitehat Jr. kya hai

Whitehat Junior कोडिंग सिखने का एक Online Learning प्लेटफार्म है जिसपर 6 से 18 साल तक के बच्चों को Online Coding सिखाई जाती है. जहाँ से बच्चे भी अपने एकेडेमिक एजुकेशन के साथ-साथ अलग से कोडिंग सीखकर प्रोग्रामिंग के क्षेत्र में अपना भविष्य को उज्जवल बना सकते है. Whitehat Junior पर बच्चे Coding में Basic Fundamental के साथ-साथ Coding-Logic, Structure, Sequence तथा Algorithmic Thinking को सीखते है जिससे उसमे Animation, Game, Application इत्यादि बनाने की रचनात्मक सोच पैदा होती है.


Whitehat Junior कोडिंग सिखने की एक विस्तृत श्रृंखला ऑनलाइन प्रदान कराती है जहाँ पर Basic से लेकर Professional स्तर तक के Coding Course कर सकते है. यहाँ से Expert Coding Educators के द्वारा कोडिंग में इच्छा रखने वाले बच्चों, किशोर और युवा कोडिंग की ज्ञान को अपने घर पर ही ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है. व्हाइटहैट जूनियर की सिलेबस बच्चों को Core Programming Skill देने के साथ-साथ Coding करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जिससे बच्चों की Coding Language की दक्षता में सुधार आता है।


Whitehat Junior की स्थापना 2018 में हुई थी परन्तु 2020 में इसे Byjus के द्वारा खरीद लिया गया है इसलिए वर्तमान में इसकी Parent Company- Byjus है. व्हाइटहैट जूनियर के फाउंडर (संस्थापक) Karan Bajaj है जो एक Indian Technology Entrepreneur & Author है.

कोडिंग क्या है? Coding kya hai?
Coding kya hai

आज हम सभी कंप्यूटर मोबाइल का इस्तेमाल करते है और हम सभी जान रहे है की इन सभी में डिवाइस पर हमलोग जो भी कार्य कर पते है वह सॉफ्टवेयर की देन है. चाहे कोई ऑपरेटिंग सिस्टम (Windows, Android, Ubuntu Etc.) हो या कोई Application (MS Office, Photoshop, Game, Mobile Apps Etc.) ये सभी एक सॉफ्टवेयर ही है जिसे एक विशेष प्रकार के Language जिसे Programming Language कहा जाता है से लिखकर बनाया जाता है और इसी Programming Language से लिखकर सॉफ्टवेयर (प्रोग्राम) बनाने की प्रक्रिया को Coding कहा जाता है. यानि कोई भी Software बनाने के लिए Programming Language में Coding करना पड़ता है और यह कोडिंग जो व्यक्ति करता है उसे Programmer या Program Developer कहा जाता है.


Programming Language के उदहारण है Java, Python, C, C++, Visual Basic, HTML, CSS Etc. इन्ही सारी Language को हमें Coding के लिए सीखना पड़ता है तब हम एक निपुण प्रोग्रामर बन पाते है और अपने लॉजिक के अनुसार कोई सॉफ्टवेयर बना पाते है.


कोडिंग सिखने के फायदे? Coding sikhne ke fayde?

कोडिंग सिखने के फायदे की बात करें तो इसमें Career बनाने के अलावे भी इससे कई फायदे होते है जैसे....
  • तार्किक क्षमता का विकास होता है.
  • क्रिएटिविटी जागृत होती है.
  • प्रॉब्लम सॉल्विंग क्षमता बढ़ जाती है.
  • कंसंट्रेशन बढती है, इत्यादि....

कोडिंग कैसे सीखें? Coding kaise sikhen?

कोडिंग सिखने के लिए आज आपके पास कई विकल्प मोजूद है जिनमे से सबसे एक अच्छा विकल्प है की आप कोई एक ऐसा Institute Join कर लीजिये जहाँ कोडिंग सिखाई जाती हो. इसके अलावा आज Whitehat Junior जैसे कई सारे ऑनलाइन प्लेटफार्म है जिसको ज्वाइन करके भी कोडिंग सिखा जा सकता है.

Whitehat Junior पर कोडिंग कैसे सीखें?

Whitehat Junior पर कोडिंग सिखने के लिए अलग-अलग Curriculum & Pricing रेंज में आपको Basic से लेकर Advance तक के कई सारे कोर्स मिल जायेंगे जिसको Purchase करके आप Course Join कर सकते है. यहाँ आप Demo के तोर पर पहले Free Trial Class Book कर सकते है, फिर आप अपने इच्छानुसार इसे Join कर सकते है. 

व्हाइटहैट जूनियर Computer तथा Mobile दोनों प्लेटफार्म के लिए उपलब्ध है.

Whitehat Jr के कोर्स बारे में विस्तृत जानकारी के लिए https://www.whitehatjr.com/ पर Visit करें.

इन्हें भी देखें:→

Disclaimer- यह आर्टिकल केवल जानकारी प्राप्त करने के उदेश्य से लिखी गई है, हमारा उदेश्य आपको बहकाना नहीं है. अतः किसी भी प्रकार का एक्शन लेने से पहले आप अपने अनुसार जाँच पड़ताल कर लें. Comtech In Hindi से जुड़े रहने के लिए....धन्यवाद!