Remote Control क्या है | Remote Control कैसे कार्य करता है?

Remote Control In Hindi?

वैसे तो Remote Control का अर्थ होता है दूरस्थ नियंत्रण अर्थात किसी भी चीज को दूर से ही नियंत्रण करना और यहाँ  हमलोग दूरस्थ नियंत्रण में प्रयोग होनेवाले एक ऐसे गैजेट के बारे में चर्चा करने जा रहे है जिसका इस्तेमाल हमलोगों के घर में Use होनेवाले TV, DTH, AC, Fridge यहाँ तक की Car को भी control करने में किया जाता ह. तो चलिए शुरू करते है और आगे बढ़ते है आज की टॉपिक की ओर.....

Remote Control क्या है?

what is remote control
Remote Control एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक एक्सेसरीज है जिसका इस्तेमाल किसी दुसरे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को Wirelessly control करने के लिए किया जाता है.

Remote Control कितने प्रकार के होते है और यह कैसे कार्य करता है?

कार्यसिधान्त तथा तकनीक के अनुसार Remote Control मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते है.

  • IR Remote Control
  • RF Remote Control
  • Voice Remote Control
कोई भी रिमोट कंट्रोल सिस्टम सिग्नल Transmitting तथा Receiving तकनीक पर ही  कार्य करता है चाहे वह सिग्नल किसी भी form में हो और इस पूरी कंट्रोल सिस्टम में रिमोट एक Transmitting Device के रूप में कार्य करता है जो उपयोगकर्ता के द्वारा दिए गए कमांड का एक सिग्नल ट्रांसमिट करता है और इसका Receiving सर्किट उस डिवाइस में लगा होता है जिसको रिमोट के द्वारा कंट्रोल किया जा रहा होता है.

IR remote control कैसे कार्य करता है?

IR remote control एक Infrared विकिरण आधारित कंट्रोलिंग सिस्टम पर कार्य करने वाला रिमोट कंट्रोल एक्सेसरीज है जो इंफ्रारेड Pulse के द्वारा किसी भी डिवाइस को कंट्रोल करने का कार्य करता है. 

अपने अगर कभी भी इन्फ्रारेड रिमोट कंट्रोल की Internal Circuit को देखा होगा तो आपको इसमें एक पीसीबी (प्रिंटेड सर्किट बोर्ड) देखने को मिला होगा है जिसके ऊपर बहुत सारे ट्रैक बने होते हैं तथा इसी पीसीबी के आगे एक एलईडी बल्ब की तरह दिखने वाला IR LED लगी होती है साथ ही पीसीबी के बेक साइड या किसी एक लोकेशन पर एक Microcontroller चिप लगा होता है जो रिमोट का एक मुख्य पार्ट होता है जिसके द्वारा रिमोट की इनपुट से लेकर आउटपुट की क्रियाएँ करवाई जाती है. इसके अलावा पीसीबी पर कुछ जरुरी कंपोनेंट जैसे Resistor Capacitor भी लगे होते है.

इस पीसीबी पर वर्किंग सप्लाई देने के लिए भी Positive तथा Negative पॉइंट बने होते है. 

Working Concept- 
IR Remote control

जब हम डिवाइस को कोई कमांड देने के लिए रिमोट की कोई भी बटन दबाते हैं तो पीसीबी पर बने दो ट्रैक आपस में शार्ट होती है जिसके रिमोट की Microcontroller को एक इंडिकेशन जाता है और ये इंडिकेशन जिस ट्रैक के माध्यम से पहुँचता उससे यह पता चलता है की कोन सी Key दबाई गई है, अब Microcontroller में डाले गए प्रोग्राम के अनुसार यह एक High Low High अर्थात Binary Signal Generate करता है और ये सिग्नल Infra Red LED को जाता है जिससे यह IR LED On Off के फॉर्म में एक इन्फ्रारेड कोड सिग्नल उत्पन्न करता है.

अब यह IR Signal केवल इसकी रिसिविंग सर्किट ही समझ सकता है की कोन सी Key दबाई गई है क्या कमांड भेजा गया है. इसके लिए IR Signal को Read करने के लिए सबसे पहले IR Sensor होता है, जो रिमोट से आनेवाली आईआर कोड को बाइनरी सिग्नल में बदलकर Main Controller को भेज देता है जिसके बाद कमांड के अनुसार एक्शन स्टार्ट हो जाता है. यह प्रक्रिया इतनी तीव्र गति से पूरी हो जाती है की हम उसे अनुभव नहीं कर सकते.

IR Remote Control का उपयोग ज्यादातर TV, AC, DTH, Music System के साथ किया जाता है. IR Remote की पहचान यह है की इसमें एक IR LED लगी होती है. जिसकी किरण को हम खुली आँखों से नहीं देख सकते परन्तु कैमरे के सामने लाकर इसकी कोई भी बटन दबाने पर देखि जा सकती है जिससे इसके वर्किंग कंडीशन का भी पता लगाया जा सकता है. 

RF Remote Control कैसे कार्य करता है?

यह Radio frequency signal पर आधारित कार्य करने वाला रिमोट कंट्रोल होता है इस रिमोट कंट्रोल की Working Distance रेंज IR Remote Control की तुलना में ज्यादा होती है.

रही बात इसकी आन्तरिक सर्किट तथा डिजाईन की तो डिजाईन किसी भी प्रकार का हो सकता है और इसकी आंतरिक सर्किट IR से थोडा अलग होता है वो भी केवल आउटपुट सेक्शन में क्योंकि उसके आउटपुट सेक्शन में IR LED लगी होती है और इसमें Radio Frequency Generator. इनपुट के लिए तो Key जरुरी है.

Working Concept-

RF Remote की टेक्निकल वर्किंग कॉन्सेप्ट को समझा जाए तो होता ये है की जब हम Remote की कोई भी बटन दबाते है तो इसकी भी एक इंडिकेशन Same उसी तरह इसके Microcontroller को जाता है. फिर प्रोग्राम के अनुसार Microcontroller एक सिग्नल Generate करता है और आगे RF सर्किट को भेज देता है जहाँ से Radio Freq. Transmitter के द्वारा RF Signal Out कर दिया जाता है.

अब इसकी भी RF Code को केवल इसकी रिसीवर ही समझ सकता है जो Control किया जानेवाला डिवाइस में लगा होता है. इसकी रिसीवर सर्किट में एक RF Signal Receiver होता है जो ट्रांसमीटर से आई हुई RF Code को Electric Signal में बदलकर आगे Decoder को भेज देता है जो उस कोड Decode करके उस डिवाइस के प्रोसेसर को देता है और प्रोसेसर कमांड के अनुसार Operation स्टार्ट कर देता है.

RF Remote Control की पहचान यह है की इसमें एक Antenna निकली हुई रहती है परन्तु कुछ ऐसे भी RF Remote आते है जिसमे Key के आलावा कुछ भी दिखाई नहीं देती है.

इस रिमोट का इस्तेमाल Car Remote, Toys Remote तथा ऐसे डिवाइस में किया जाता है जिसको ज्यादा दुरी से control करवाना हो.

Voice Remote Control कैसे कार्य करता है?

Voice Control Remote
यह रिमोट कंट्रोलर एक ऐसा रिमोट कंट्रोल है जिसमें एक वॉइस सर्च वाला खास फीचर दिया गया होता है जिसके माध्यम से बोल कर भी किसी डिवाइस को कंट्रोल किया जा सकता है, इसकी टेक्निकल कांसेप्ट की बात करें तो होता ये है कि जब इसमें बोलकर वॉइस कमांड दिया जाता है तो इसमें लगे माइक्रोफोन साउंड सिग्नल को इलेक्ट्रिक सिग्नल में बदलकर इसमें लगे Microcontroller को देता है जो Voice Command के अनुसार सिग्नल उत्पन्न करके ट्रांसमीटर सेक्शन को भेज दिया जाता है. जिसमे लगी कोई भी ट्रांसमीटर कॉम्पोनेन्ट जैसे IR LED या RF Transmitter के माध्यम से उस सिग्नल को आउट कर दिया जाता है.

अब इसकी भी एक रिसीविंग सर्किट होता है जहाँ उस सिग्नल को इलेक्ट्रिक सिग्नल में बदलकर Decoder को भेज दिया जाता है जहाँ डिकोडर उसको Decode करके प्रोसेसर को भेज देता है जिसके बाद Voice Command के अनुसार एक्शन स्टार्ट हो जाता है.

इसकी पहचान यह है की इसमें बहुत ही कम Key होती है परन्तु एक Voice Search Symbol के साथ बना एक Key अवश्य रहता है जिसको दबाकर voice record करके command दिया जाता है.

इन्हें भी देखें:→


फ्रेंड्स हमें उम्मीद है की इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको Remote Control की Basic Working Concept के बारे में कोई भी Confusion नहीं रही होगी. अगर फिर भी कोई Confusion रह गई हो तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है. और यदि यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी हो तो एक शेयर जरुर करें. धन्यवाद !