Type Here to Get Search Results !

ऑनलाइन फोटो का बैकग्राउंड चेंज कैसे करें | Online photo ka background change kaise kare?

ऑनलाइन किसी फोटो का बैकग्राउंड चेंज कैसे करें? पूरी जानकारी हिंदी में?

फ्रेंड्स आज हम सभी के पास अपना एक स्मार्टफोन है और स्मार्टफोन है तो कैमरा भी है, ऐसे में आज पल-पल में अपनी एक सेल्फी क्लिक होती है या किसी और की फोटो खिंची जाती है। अब बात आती है कि फोटो तो अपने मोबाइल से बड़े ही आसानी से खिंची जा सकती है परंतु एक समस्या सब के साथ बानी रह जाती है वो है फोटो की बैकग्राउंड चेंज करने कि।
कंप्यूटर या लैपटॉप पर तो फोटोशॉप जैसी किसी सॉफ्टवेयर की मदद से फोटो की बैकग्राउंड बदलने के साथ-साथ फोटो एडिटिंग भी बड़े ही आसानी से किया जा सकता है पर अपने स्मार्टफोन में ही इस कार्य को करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आज हमलोग इस टॉपिक में फोटो की बैकग्राउंड बदलने की एक ऐसे तरीके के बारे में चर्चा करने जा रहे है जिसमे केवल 1 मिनट में किसी भी फोटो का बैकग्राउंड बदला जा सकता है वो भी बिना किसी Selection या Cut, Copy, Paste के।

वो है ऑनलाइन Remove bg साइट के माध्यम से।

वैसे तो इन्टरनेट पर ऑनलाइन फोटो की बैकग्राउंड चेंज करने की कई सारे Site है पर यहाँ हमलोग केवल एक सबसे अच्छी Popular Site के बारे में जानने जा रहे है जिसका नाम है Remove bg जिसका URL है www.remove.bg यहाँ पर किसी भी डिवाइस के माध्यम से केवल फोटो Upload करना है, कुछ स्टेप्स को फॉलो करना है फिर कुछ ही सेकंड बाद आपके सामने Download बटन आ जायेगा जिसपर क्लिक करके Download कर लेना है।

ऑनलाइन किसी फोटो का बैकग्राउंड चेंज कैसे करें?

  • सबसे पहले अपने कंप्यूटर या मोबाइल पर कोई एक Internet Browser ओपन करें....
  • फिर उसके सर्च बार में टाइप करें www.remove.bg उसके बाद Enter या OK दबा दें....
  • अब आपके सामने कुछ इस प्रकार की Site दिखेगी....
  • यहाँ Upload Image बटन पर क्लिक करके अपने डिवाइस से फोटो अपलोड करना है....
  • Upload करने के बाद 5-7 Second में आपके द्वारा अपलोड की गई फोटो की बैकग्राउंड Erase कर दी जाएगी जिसके बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार की स्क्रीन दिखाई देगी....
नोट- यहाँ हमने नमूने के लिए एक बिल्ली को दिखाया है....
  • अब अगर यदि आपको केवल बिना बैकग्राउंड वाला फोटो चाहिए तो आप यही से Download पर क्लिक करके डाउनलोड कर लें....या अगर यदि आपको अपने फोटो में कोई अपना या डिफ़ॉल्ट बैकग्राउंड लगाना है तो Edit पर क्लिक करके आगे बढ़ जाएँ....
  • उसके बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार की स्क्रीन दिखाई देगी....
  • यहाँ पर आप अपने अनुसार बैकग्राउंड सेलेक्ट कर लें या कोई अपना बैकग्राउंड लगाना हो तो Select Photo वाले आप्शन पर क्लिक करके अपने डिवाइस से अपलोड कर लें....
  • उसके बाद आपका फोटो तेयार हो जायेगा....अब आप Download आप्शन पर क्लिक करके डाउनलोड कर लें....

फ्रेंड्स इसके अलावा हम आपको एक और बेहतरीन फोटो एडिटर के बारे में बताना चाहेंगे जिसका नाम है Fotor जो मैक, विंडोज, आईओएस, एंड्रॉइड के साथ-साथ ऑनलाइन प्लेटफार्म के लिए भी उपलब्ध है. इसको इस्तेमाल करना भी उतना ही आसान है जितना ऊपर की बताई गयी साईट है. यहाँ पर भी फोटो एडिटिंग तथा ग्राफ़िक डिजाइनिंग से सम्बंधित कई तरह के टूल उपलब्ध है जिसका उपयोग बड़े ही आसानी से कर सकते है.

Fotor पर भी ऊपर बताई गई स्टेप्स के तरह ही, कुछ ही स्टेप्स को फॉलो करके अच्छी तरह से किसी भी फोटो का बैकग्राउंड रिमूव कर सकते है, इसके लिए ऑनलाइन सीधे ही Fotor की बैकग्राउंड रिमूवर टूल का उपयोग करने के लिए किसी ब्राउज़र को ओपन करके केवल टाइप करना है https://www.fotor.com/features/background-remover/ फिर आगे अपनी फोटो अपलोड करके बैकग्राउंड रिमूव कर सकते है.

इसके अलावा किसी ब्राउज़र में https://www.fotor.com/ टाइप करके Fotor की Home Page पर जाकर इसके सारे टूल के बारे में जानकारी ले सकते है जहाँ बगैर किसी विशेष रिसोर्सेज के फोटो एडिटिंग या कहें तो ग्राफ़िक डिजाइनिंग से सम्बंधित कई तरह के काम बड़े ही आसानी से कर सकते है. इन सभी कार्यों को करने के लिए यहाँ पर कई तरह के टूल्स तथा आप्शन दिए गए है जिसकी मदद से हम बेसिक से लेकर एडवांस लेवल तक के फोटो एडिटिंग तथा डिजाइनिंग के कार्यों को कर सकते है.

इन्हें भी देखें:→

फ्रेंड्स हमें उम्मीद है की इन सारी स्टेप्स को सही-सही फॉलो करने के बाद आप अपने फोटो की बैकग्राउंड को www.remove.bg साईट पर जाकर बड़े ही आसानी से कुछ ही मिनटों में बदल सकते है. अगर यदि फिर भी कोई समस्या हो रही है तो कमेंट के माध्यम से बेझिझक पूछ सकते है. यह आर्टिकल आपको कैसी लगी इसकी फीडबैक कमेंट के माध्यम से जरुर दें  साथ ही अगर यदि यह टिप्स आपको पसंद आई हो तो इसे अधिक से अधिक Share करें. Comtechinhindi.IN से जुड़े रहने के लिए....धन्यवाद!

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad