Type Here to Get Search Results !

हार्डवेयर क्या है ? Hardware kya hai? जानिए आसान भाषा में?

आइये जानते है कंप्यूटर हार्डवेयर क्या होता है सरल भाषा हिंदी में? What is Computer hardware in hindi?

फ्रेंड्स हम सभी को पता है कि कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक्स मशीन है क्योंकि ये कई सारे इलेक्ट्रॉनिक्स पार्ट्स से मिलकर बना होता है जिसको चलाने के लिए इलेक्ट्रिक पॉवर की जरुरत होती है इसलिए इसे इलेक्ट्रॉनिक्स मशीन कहा जाता है, पर कंप्यूटर केवल इलेक्ट्रॉनिक्स मशीन तक ही सिमित नहीं है बल्कि वास्तव में इसकी दो शाखाएं होती है जिसमे से पहला है Hardware और दूसरा है Software. जो एक दुसरे से बिलकुल ही अलग विषय है, भले ही दोनों मिलकर काम करता हो। जब हार्डवेयर की बात आती है कंप्यूटर में लगे सारे पार्ट्स के बारे में विश्लेषण किया जाता है और जब सॉफ्टवेयर की बात आती है तो इसके प्रोग्राम के बारे में जो बिलकुल ही हार्डवेयर से भिन्न चीजें है। वैसे आज हमलोग इस आर्टिकल में केवल हार्डवेयर के बारे में विश्लेषण करने जा रहे है पर क्या आपको पता है की हार्डवेयर क्या होता है, हमारे कंप्यूटर में कौन-कौन से हार्डवेयर पार्ट्स होते है, हार्डवेयर पार्ट्स कितने तरह के होते? अगर हाँ तो बहुत ही अच्छी बात है नहीं तो अभी आप जानने वाले है क्योंकि आज हमलोग इस आर्टिकल में कंप्यूटर हार्डवेयर के बारे में ही विश्लेषण करने जा रहे है, इसलिए आपसे आग्रह है की पूरी आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें....

हार्डवेयर क्या है ? Hardware kya hai?

Hardware kya hai?

कम्प्युटर में लगे वो सारे फ़िज़िकल पार्ट जिसे हम देख तथा छू सकते है वे सभी कम्प्युटर हार्डवेयर कहलाते है और इन्ही हार्डवेयर पार्ट से मिलकर ही हमारा एक कंप्लीट कम्प्युटर का निर्माण होता है। जैसे- CPU, Motherboard, RAM, Hard Disk, SMPS, Keyboard, Mouse, Monitor, Printer. ये सभी कंप्यूटर हार्डवेयर के उदाहरण है.

कम्प्युटर हार्डवेयर के अंतर्गत दो तरह के पार्ट होते है:

1. External Hardware Part (बाहरी हार्डवेयर पार्ट)
2. Internal Hardware Part (आंतरिक हार्डवेयर पार्ट्) 

1. External Hardware Part:

इसके अंतर्गत वो सारे कम्प्युटर में लगाए जाने वाले इनपुट आउटपुट डिवाइस आते है जिसको बाहर से कम्प्युटर में जोड़ा जाता है वे सभी External Hardware Part कहलाते है।
जैसे- Keyboard, Mouse, Monitor, Speaker, Printer, Scanner इत्यादि। ये सभी बाहरी हार्डवेयर के उदाहरण है क्योंकि इनको कंप्यूटर के साथ अलग से जोड़ा जाता है।
  • Keyboard- यह कम्प्युटर का एक महत्वपूर्ण इनपुट डिवाइस होता है जिसके ऊपर Alphabet , Numeric, Special Character तथा अतिरिक्त कुछ Important Keys होते है जिसको दबाकर हम कम्प्युटर को इनपुट देते है।
  • Mouse- यह एक कम्प्युटर मे लगाकर हाथ से कंट्रोल किया जानेवाला Pointing Device होता है जिसकी मदद से कार्य करने के दोरान कम्प्युटर को कमांड दिये जाते है या एक्शन करवाए जाते है । इस डिवाइस का Icon कम्प्युटर स्क्रीन पर तीर के समान दिखाई देता है जिसे Mouse Pointer कहते है जो Mouse के साथ साथ Move होते है जिसको देखकर हम ऑन स्क्रीन किसी भी लोकेशन तक Pointer को ले जाते है और कमांड देते है। 
  • Monitor- यह कम्प्युटर का एक महत्वपूर्ण आउटपुट डिवाइस होता है जिसे VDU( Visual Display Unit ) भी कहते है इसपर कम्प्युटर पर चल रहे Operations Colorful ग्राफिक के रूप में हमारे सामने दिखाई देता है जिसको देखकर User कोई भी कार्य करता है। 
  • Speaker- इस डिवाइस पर कम्प्युटर पर चल रहे प्रोग्रामों का Audio हमारे सामने सुनाई देता है । 
  • Printer- यह कम्प्युटर का एक ऐसा आउटपुट डिवाइस होता है जिसके द्वारा कम्प्युटर पर किए जा रहे कार्य का Printed Hard Copy हमे प्राप्त होता है इसी के द्वारा कोई भी Document छपाई की जाती है। 
  • Scanner- इस डिवाइस की सहायता से कोई भी Document या Photo इत्यादि को स्कैन करके कम्प्युटर को इनपुट दिया जाता है।

2. Internal Hardware Part:

इसके अंतर्गत वो सारे पार्ट आते है जो कम्प्युटर कैबिनेट के अंदर लगे होते है जैसे- Motherboard, Processor, RAM, ROM, Hard Disk, Floppy Disk Drive, Optical Disk Drive, SMPS, Colling Fan, . ये सभी Internal Hardware Part कहलाते है क्योंकि ये कंप्यूटर सिस्टम यूनिट के अंदर एक दूसरे के साथ लगे होते है।
  • Motherboard- यह कम्प्युटर का एक महत्वपूर्ण आंतरिक पार्ट होता है जो एक बोर्ड के समान होता है जिसके ऊपर बहुत सारे इलेक्ट्रॉनिक्स कॉम्पोनेंट से मिलकर सर्किट बने होते है । इस बोर्ड के ऊपर एक चोकोर सॉकेट बने होते है जिसपर सीपीयू लगाए जाते है तथा इसके अतिरिक्त बहुत सारे पोर्ट तथा स्लॉट बने होते है जिसके ऊपर कम्प्युटर में लगे और सारे डिवाइस जैसे RAM, Expansion Card, HDD, ODD, SMPS Connect किए जाते है। 
  • SMPS- इसका पूरा नाम Switch Mode Power Supply है जो पूरी कम्प्युटर सिस्टम के सभी भागों को पॉवर सप्लाई की आपूर्ति करने का काम करता है। 
  • Processor- यह कम्प्युटर सिस्टम का एक मुख्य कॉम्पोनेंट होता है जो एक बड़ी सी चिप के समान होता है जिसके द्वारा कोई भी Mathematical अथवा Logical एक्शन को करवाया जाता है तथा यह कम्प्युटर के सारे भागों को कंट्रोल करने का काम करता है। 
  • RAM- यह कम्प्युटर की एक Primary Memory होती है जिसका पूरा नाम Random Access Memory होता है। जो कम्प्युटर पर कार्य करने के दोरान चल रहे प्रोग्रोमों को तत्काल रूप से Space (जगह) देने का काम करता है तथा कम्प्युटर के On रहने तक Data Save किए रहता है इसकी सारी Data कम्प्युटर के Off हो जाने के बाद गायब हो जाते है । पुनः इसे दोबारा कार्य करने के लिए System On करने के दोरान सारी Necessary File, Software इत्यादि RAM पर Load होते है। 
  • ROM- यह कम्प्युटर का एक छोटा सा चिप (IC) के समान ऐसा मेमोरी होता है जिसमे कम्प्युटर सिस्टम का सबसे पहला सॉफ्टवेअर डाले जाते है जिसे Firmware कहते है । इसमे कम्प्युटर के हार्डवेयर इन्फॉर्मेशन तथा इसको एक्टिव होने का Timing Sequence Motherboard Manufacturer Company के द्वारा Instruction Set डाले गए होते है । इसका कुछ Control भी User के पास होता है जिसे BIOS Setting कहते है।
  • Hard Disk- यह कम्प्युटर का Secondary Memory होती है जिसमे कम्प्युटर की सारी डाटा स्थायी रूप से Store किए जाते है। 
  • ODD (Optical Disk Drive)- यह एक डिस्क ड्राईवर होता है जिसमे Optical Disk (CD-DVD) लगाकर Data Read Write किए जाते है। यह CD-DVD एक Separated Disk होता है जिसमे डाटा स्थायी रूप से सुरक्षित रखे जा सकते है। 
  • Floppy Disk Drive- यह भी एक Secondary Storage Device ही होता है पर इसकी Read Write Speed तथा Storage Capacity कम होने के कारण इसका स्थान ODD,HDD ने ले लिया। आज के समय में इसका उपयोग नहीं होता है। 
  • Colling Fan- इसका काम पूरी कम्प्युटर सिस्टम को ठंडा रखना होता है Colling Fan जरूरत के अनुसार एक कम्प्युटर सिस्टम में 2-3 लगे हो सकते है जिसमे से एक Fan तो Dedicated केवल CPU के ऊपर लगाए जाते है क्योंकि सभी कॉम्पोनेंट में से सबसे ज्यादा सीपीयू ही गर्म होते है बाँकी सब Supporting के लिए होते है। 
  • Touch Pad- यह लैपटाप में पाये जानेवाल एक ऐसा इनपुट डिवाइस है जिसका काम माऊस के समान होता है जिसके ऊपरी सतह पर अंगुलियाँ टच करके मुव करने पर Laptop Screen पर Mouse Pointer भी मुव करता साथ ही इसमे Left-Right Click Button भी होता है जिसकी मदद से User कोई भी कमांड कंप्यूटर को देता है। TouchPad के नीचे इसका ई-सर्किट बना होता है।
इन्हें भी देखें:→
👉CPU क्या है, जानने के लिए यहाँ क्लिक करें....

Conclusion:
फ्रेंड्स हमें उम्मीद है की हमारे द्वारा कंप्यूटर हार्डवेयर के बारे में लिखी गयी इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप जान गए होंगे कि हार्डवेयर क्या होता है, फिर भी किसी प्रकार की कोई कंफ्यूजन हो तो कमेंट के माध्यम से बेझिझक पूछ सकते है। यह आर्टिकल आपको कैसी लगी इसकी फीडबैक कमेंट के माध्यम से जरूर दें, साथ ही अगर यदि यह आर्टिकल आपको पसंद आई हो तो अपने फ्रेंड सर्किल में अधिक से अधिक शेयर करें। इसी प्रकार की कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी से संबंधित आर्टिकल पढ़ते रहने के लिए Comtechinhindi.IN से जुड़े रहें. धन्यवाद!

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Bottom Post Ad


Comtechinhindi.IN से जुड़े रहने के लिए नीचे दिए गए "JOIN" बटन को दबाकर टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करें !

telegram join button