Type Here to Get Search Results !

आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें? Aadhaar card download kaise karen?

आइये जानते है आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें? Aadhaar card download kaise karen? स्टेप बाय स्टेप हिंदी में?

फ्रेंड्स कई बार हमलोगों का आधार कार्ड कहीं खो जाता है या गूम हो जाता है तो हम परेशान हो जाते है और हो भी तो क्यों नहीं इसकी जरूरत जो हर जगह पड़ती है क्योंकि ये किसी व्यक्ति का एक लीगल और वैध पहचान प्रमाण होने के साथ-साथ पता प्रमाण भी होता है। इसे UIDAI- Unique Identification Authority of India के द्वारा जारी किया जाता है जिसमे भारत के प्रत्येक नागरिक का अलग-अलग एक यूनिक नंबर होता है जिसे Aadhaar Number कहा जाता है। परंतु इसके खो जाने पर परेशान होने वाली कोई बात नही है क्योंकि हम आधार कार्ड को अपने मोबाइल फ़ोन पर बड़े ही आसानी से डाउनलोड करके e-Aadhaar प्राप्त कर सकते जो बिल्कुल ही फ्री और वैध होता है, या चाहें तो हम UIDAI के द्वारा निर्देशित फी जो बहुत ही कम होता है ऑनलाइन जमा करके अपने घर पर आधार कार्ड मंगवा भी सकते है।

पर क्या आपको पता है कि आधार कार्ड को डाउनलोड कैसे करें? आधार कार्ड कैसे मंगवाएं? अगर हां तो बहुत अच्छी बात है नहीं तो अभी आप जानने वाले है क्योंकि आज हमलोग इस आर्टिकल में आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें और अपने घर पर ओरिजिनल आधार कार्ड कैसे मंगवाएं के बारे में Step by Step जानने वाले है इसलिए आपसे आग्रह है कि पूरी आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Aadhaar card download kaise karen?

में बताते चलूँ की जब आपका एक बार आधार एनरोलमेंट हो जाता है तो आप UIDAI द्वारा प्रदान की गई एनरोलमेंट आईडी, वर्चुअल आईडी या आधार नंबर के ज़रिए अपना आधार कार्ड बड़े ही आसानी से डाउनलोड और प्रिंट कर सकते हैं।

नीचे हम अलग-अलग तरीके से आधार कार्ड डाउनलोड करने के बारे में Step by Step बताने जा रहे है जिसको फॉलो करके आप आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

आधार नंबर द्वारा Aadhaar Card डाउनलोड कैसे करें?

आधार नंबर के जरिये आधार कार्ड डाउनलोड करना चाहते है तो जाहिर सी बात है कि आपके पास पहले से आधार नंबर होनी चाहिए साथ ही आपका मोबाइल नंबर भी आधार के साथ अवश्य ही पहले से रजिस्टर होनी चाहिए। यदि आप इन दोनों Requirement को Full Fill कर पा रहें है तो बड़े ही आसानी से e-Aadhaar डाउनलोड कर सकते है, इसके लिए आप….
  • सबसे पहले Aadhaar की ऑफिशियल वेबसाइट “https://myaadhaar.uidai.gov.in” पर जाएं….
  • उसके बाद “Download Aadhaar” के विकल्प पर क्लिक करें….
  • अब आपको Aadhaar Number, Enrolment ID और Virtual ID रेडियो बटन के साथ आधार नंबर और सिक्योरिटी कोड डालने का आप्शन दिखाई देगा….
  • इनमे से आप “Aadhaar Number” वाला रेडियो बटन सेलेक्टेड रहने दें और 12 अंकों का आधार नंबर व सिक्योरिटी कोड (Captcha) दर्ज करें और “Send OTP” के विकल्प पर क्लिक करें….
  • उसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP प्राप्त होगा, जिसे दर्ज करें साथ ही यदि आप मास्क्ड आधार डाउनलोड करना चाहते हैं तो “Masked Aadhaar” का विकल्प चुन लें नहीं तो Uncheck रहने दें और “Verify And Download” पर क्लिक करें….
  • उसके बाद आपके सामने Successful Message दिखाई देगा और आपका e-Aadhaar PDF Format में डाउनलोड हो जायेगा, हालाँकि वो Password Protected होगा जिसका पासवर्ड आपके नाम का पहले 4 अक्षर (कैपिटल लेटर में) और आपकी जन्म तिथि के साल (YYYY) का कॉम्बिनेशन होता है, जैसे AMAN1989, आप अपना पासवर्ड दर्ज करके अपने e-Aadhaar को उपयोग में ले सकते है।

वर्चुअल आईडी (VID) द्वारा आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें?

  • वर्चुअल आईडी के द्वारा आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आप सबसे पहले Aadhaar की ऑफिशियल वेबसाइट https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाएं….
  • उसके बाद Download Aadhaar के विकल्प पर क्लिक करें….
  • अब आपको Aadhaar Number, Enrolment ID और Virtual ID रेडियो बटन के साथ आधार नंबर और सिक्योरिटी कोड डालने का आप्शन दिखाई देगा….
  • इनमे से आप “Virtual ID” वाला रेडियो बटन सेलेक्ट करें….
  • उसके बाद अपने आधार के 16 अंकों का Virtual ID और Captcha दर्ज करें और Send OTP पर क्लिक करें….
  • उसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP प्राप्त होगा, जिसे दर्ज करें और “Verify And Download” पर क्लिक करें….
  • उसके बाद आपका e-Aadhaar PDF Format में डाउनलोड हो जायेगा जिसे ऊपर बताये नियम अनुसार ओपन करें।

एनरोलमेंट आईडी के द्वारा आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें?

यदि आप नए आधार कार्ड के लिए अप्लाई किये है और अभी तक आपको अपना आधार कार्ड नहीं मिला है या फिर आप अपना आधार नंबर भूल गए हैं तो आप अपने आधार एनरोलमेंट नंबर “EID” (जो अप्लाई करने के बाद मिलनेवाले Enrolment Slip में दिया होता है) डालकर अपना ई-आधार डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इसके लिए सबसे पहले Aadhaar की ऑफिशियल वेबसाइट “https://myaadhaar.uidai.gov.in” पर जाएं….
  • उसके बाद “Download Aadhaar” के विकल्प पर क्लिक करें….
  • अब आपको Aadhaar Number, Enrolment ID और Virtual ID रेडियो बटन के साथ आधार नंबर और सिक्योरिटी कोड डालने का आप्शन दिखाई देगा….
  • इनमे से आप “Enrolment ID” वाला रेडियो बटन सेलेक्ट करें….
  • उसके बाद अपना 28 अंकों का Enrolment ID और Captcha दर्ज करें और Send OTP पर क्लिक करें….
  • उसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP प्राप्त होगा, जिसे दर्ज करें और “Verify And Download” पर क्लिक करें….
  • उसके बाद आपका e-Aadhaar PDF Format में डाउनलोड हो जायेगा जिसे ऊपर बताये नियम अनुसार ओपन करें।

नाम और जन्म तिथि से आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें?

ये तरीका तब उपयोग में लिया जाता है जब आपको आपको अपना आधार नंबर या एनरोलमेंट आईडी याद नहीं होता है, ऐसे में यदि आप अपना आधार नंबर या एनरोलमेंट आईडी भूल गए है तो कोई बात नहीं क्योंकि आप अपने नाम और जन्म तिथि के हेल्प से ई-आधार डाउनलोड कर सकते हैं। हालाँकि केवल नाम और जन्म तिथि से सीधे आपका आधार कार्ड डाउनलोड नहीं होता है बल्कि नाम और जन्म तिथि के मदद से पहले हम अपना Aadhaar Number या Enrolment ID प्राप्त करते है फिर उस आधार नंबर या एनरोलमेंट आईडी की मदद से e-Aadhaar डाउनलोड करते है।

ऐसे में यदि आप अपने नाम और जन्म तिथि से अपना आधार कार्ड डाउनलोड करना चाहते है तो आपको सबसे पहले अपना आधार नंबर या एनरोलमेंट आईडी प्राप्त करना होगा, इसके आप सबसे पहले….
  • इसके लिए सबसे पहले Aadhaar की ऑफिशियल वेबसाइट “https://myaadhaar.uidai.gov.in” पर जाएं….
  • उसके बाद “Retrieve EID / Aadhaar number” के विकल्प पर क्लिक करें….
  • अब आपको Aadhaar Number और Enrolment ID रेडियो बटन के साथ Name, Mobile No/Email और Captcha फिल करने का आप्शन दिया जायेगा….
  • यहाँ आप यदि आधार नंबर प्राप्त करना चाहते है तो Aadhaar Number वाले रेडियो बटन को सेलेक्ट करें या यदि एनरोलमेंट आईडी प्राप्त करना चाहते है तो Enrolment ID वाले रेडियो बटन को सेलेक्ट करें और अपना नाम, रजिस्टर मोबाइल नंबर तथा कैप्चा भरकर ”Send One Time Password” बटन पर क्लिक करें….
  • अब अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मिले OTP को डालें और “Verify OTP” बटन पर क्लिक करें…..
  • उसके बाद आपके स्क्रीन पर एक मैसेज दिखाई देगा जिसमें लिखा होगा कि आपका आधार नंबर या एनरोलमेंट आईडी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा गया है….
  • अब आप अपने मोबाइल पर प्राप्त आधार नंबर अथवा एनरोलमेंट आईडी की मदद से ऊपर बताए अनुसार स्टेप्स को फॉलो करते हुए e-Aadhaar डाउनलोड कर सकते है।

डिजिटल लॉकर के माध्यम से आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें?

आप चाहें तो भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के द्वारा प्रदान की जानेवाली सर्विस “Digi Locker” से भी आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है, हालाँकि इसके लिए आपका आधार पहले से ही डिजिटल लॉकर से लिंक होनी चाहिए नहीं तो पहले लिंक करना होगा जो बहुत ही आसान प्रक्रिया है। ऐसे में यदि आप डिजिटल लाकर के माध्यम से आधार डाउनलोड करना चाहते है तो इसके लिए….
  • सबसे पहले अपने Digi Locker अकाउंट में मोबाइल एप्लीकेशन या वेब के माध्यम से लॉग-इन करें….
  • फिर यदि आपका आधार डिजिटल लाकर में पहले से इशू हुआ है तो आप “Issued Document” सेक्शन में जाएँ….
  • यहाँ आपके सभी इशू डॉक्यूमेंट की लिस्ट दिखाई देगी, इनमे से आप आधार कार्ड पर क्लिक करें….
  • फिर आप चाहे तो व्यू कर सकते है अथवा डाउनलोड भी कर सकते है।
नोट- ऑनलाइन किसी भी तरीके से ई-आधार डाउनलोड करने के लिए आपके आधार के साथ मोबाइल नंबर रजिस्टर होना आवश्यक है।

ओरिजिनल आधार कार्ड कैसे मंगवाएं?

मैं बता दूँ की ऊपर बताई गयी सभी तरीके केवल ई-आधार को डाउनलोड करने के लिए प्रयाप्त है परन्तु यदि आप अपने घर पर PVC Aadhaar Card मंगवाना चाहते है तो आपको इसके लिए 50 रूपये चार्ज लगेंगे। ऐसे में यदि आप एक नया प्रिंट किया हुआ ओरिजिनल PVC Aadhaar Card आर्डर करना चाहते है तो निम्नलिखित स्टेप को फॉलो करें….
  • सबसे पहले Aadhaar की ऑफिशियल वेबसाइट “https://myaadhaar.uidai.gov.in” पर जाएं….
  • उसके बाद “Order Aadhaar PVC Card” के विकल्प पर क्लिक करें….
  • अब यहाँ आपको Aadhaar Number तथा Enrolment ID दोनों का विकल्प मिलेगा, इनमे से किसी एक के डिटेल को फिल करें और “Send OTP” पर क्लिक करें….
  • उसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर अथवा आपके द्वारा डाले गए नंबर पर एक OTP प्राप्त होगा जिसे दर्ज करें और “Terms & Condition” को टिक करें फिर “Submit” करें….
  • अब आपके सामने “Make Payment” का आप्शन दिखाई देगा जिसपर क्लिक करके आगे बढ़ें और किन्ही एक पेमेंट मेथड का यूज़ करते हुए 50₹ पेमेंट करें….
  • उसके बाद आपका PVC Aadhaar Card आर्डर हो जायेगा जिसके कुछ दिन बाद आपके घर पर डाक द्वारा आपका Aadhaar Card पहुँच जायेगा।

निष्कर्ष:
फ्रेंड्स हमने इस आर्टिकल में “ऑनलाइन ई-आधार डाउनलोड कैसे करें” के बारे में आप लोगों को बिलकुल सरल भाषा में स्टेप बाय स्टेप बताने का प्रयास किया है और हमें उम्मीद है की हमारे द्वारा बताई गयी इन स्टेप्स को सही-सही फॉलो करने के बाद आप बड़े ही आसानी से अपना आधार डाउनलोड कर पाएंगे। फिर भी किसी प्रकार की कोई समस्या हो रही हो तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है। यह आर्टिकल आपको कैसी लगी इसकी फीडबैक कमेंट में जरूर दें क्योंकि आपकी फीडबैक ही आर्टिकल की गुणवत्ता के संकेत होते है जिसके आधार पर आर्टिकल में इम्प्रूवमेंट की जाती है। साथ ही अगर यदि यह आर्टिकल आपको पसंद आई हो तो अपने फ्रेंड सर्किल में अधिक से अधिक शेयर करें। इसी प्रकार की और भी आर्टिकल पढ़ते रहने के लिए Comtechinhindi.IN से जुड़े रहें. धन्यवाद!

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Bottom Post Ad


Comtechinhindi.IN से जुड़े रहने के लिए नीचे दिए गए "JOIN" बटन को दबाकर टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करें !

telegram join button