सुपर कंप्यूटर क्या है | Super computer kya hai | Super computer in hindi?

सुपर कंप्यूटर क्या है? What is super computer in hindi :- 
super computer kya hai

आज के समय में हमलोगों को कंप्यूटर तो हर एक जगह देखने को मिलता है और सायद हम में से सभी लोगों को इन कंप्यूटरों के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी भी होती है और हमें ये भी पता होता है की कंप्यूटर कई प्रकार के होते है पर हर जगह अपनी जरुरत के अनुसार कार्य के अनुकूल अलग-अलग प्रकार के कंप्यूटर का इस्तेमाल होता है इसी समय जब कंप्यूटर के प्रकारों में सबसे फ़ास्ट और सुपीरियर कंप्यूटर की बात आती है तो सबसे पहले Super Computer का नाम आता है, पर क्या आपने कभी सोचा है की आखिर सुपर कंप्यूटर है क्या, ये सभी कंप्यूटरों से अलग कैसे है, सुपर कंप्यूटर दुनिया के सभी कंप्यूटरों से फ़ास्ट कैसे है, इसका इस्तेमाल किस कार्यों के लिए किया जाता है। अगर ऐसे ही सवालों के बारे में जानना चाहते है तो आप सही जगह आये है आज हमलोग इस टॉपिक में इन्ही सारे सवालों के बारे में विश्लेषण करने जा रहे है, तो चलिए शुरू करते है।

👉कंप्यूटर क्या है जानने के लिए यहाँ क्लिक करें....

सुपर कंप्यूटर क्या है:-

Super Computer जिसे हिंदी में महासंगणक कहा जाता है ये दुनिया के सभी कंप्यूटरों में से शक्तिशाली कंप्यूटर है। एक सामान्य कंप्यूटर केवल साधारण कार्यों को कर सकता है परंतु जहाँ कोई विशिष्ट कार्यों का निष्पादन चन्द मिनटों में करना हो तो वहाँ एक साधारण कंप्यूटर बौने साबित हो जाते है क्योंकि इसकी ताकत एक सिमित कार्यों तक ही है।

जिस विशिष्ट कार्यों को करने में सभी कंप्यूटर असफल हो जाते है वैसे कार्यों को एक सुपर कंप्यूटर बड़े ही आसानी से कुछ ही सेकंड में करने की ताकत रखता है। सुपर कम्पुटर एक सेकंड में अरबों गणनाएं कर सकता है। ये कंप्यूटर डाटा को बहुत ही तेजी से Access और Process करता है। ये कंप्यूटर बड़े-बड़े डेटाबेस को आसानी सी हैंडल कर लेता है और किसी भी प्रकार की बड़ी से बड़ी मैथमेटिकल अथवा लॉजिकल कम्प्यूटेशनल ऑपरेशन को सेकेंडों में कम्पलीट करता है।

सुपर कंप्यूटर कार्य कैसे करता है:-
super computer communication system

सुपर कंप्यूटर में एक साथ सैकड़ों-हजारों Processor कार्य करते है साथ ही जहाँ एक सामान्य कंप्यूटर Serial Processing तकनीक पर कार्य करता है वहीं Super Computer में Parallel Processing तकनीक का इस्तेमाल करता है जिस कारण इसकी Processing Speed काफी तेज होती है।

इसकी स्पीड FLOPS (Floating-Point Operations Per Second) में मापी जाती है और इसी स्पीड से एक सुपर कंप्यूटर की ताकत को जाना जाता है। जिस कंप्यूटर की स्पीड सबसे ज्यादा होती है वह सुपर कंप्यूटर की श्रेणी में सबसे शक्तिशाली माने जाते है क्योंकि जिसकी स्पीड जितनी अधिक होगी वह उतनी तेजी से किसी बड़ी गणनाओं को कर पाने में सक्षम होता है। सामान्य तोर पर वे कंप्यूटर जो 500 Mega Flops की स्पीड से कार्य करने में सक्षम है उसे सुपर कंप्यूटर कहा जाता है।

चूंकि सुपर कंप्यूटर में एक साथ हजारों Processor कार्य करते है और सभी Parallel Processing का इस्तेमाल करते है इसलिए एक साथ कई तरह के जटिल से जटिल गणनाओं को Same Time पर करने में सक्षम है क्योंकि जहाँ एक सामान्य कंप्यूटर Serial Processing पर एक के बाद एक Computational Operations को पूरा करते है वहीं एक सुपर कंप्यूटर Parallel Processing के आधार पर एक साथ कई Operations को पूरा कर लेते है।

सुपर कंप्यूटर में उपयोग किये जानेवाले Operating System तथा अन्य Software भी Specialize होते है वैसे जब सुपर कंप्यूटर की सुरुवात हुई थी तो वे केवल Unix Operating System पर ही कार्य करते थे परन्तु जैसे-जैसे इसका तकनिकी विकास हुआ तो ये सब भी बदलता गया अब अधिकांश सुपर कंप्यूटर में Linux Operating System का इस्तेमाल किया जाता है। वैसे Manufacturer Company जरुरत के अनुसार ऑपरेटिंग सिस्टम का चुनाव कर सकते है परन्तु सामान्य तोर पर सुपर कंप्यूटर में उपयोग किये जानेवाले Operating System है- Linux, Centos, Bullx, Cray Linux 

👉Operating System क्या है जानने के लिए यहाँ क्लिक करें....

सुपर कंप्यूटर की आकार:-

सुपर कंप्यूटर की Size की बात करें तो इसकी साइज आज भी बहुत ही बड़े है क्योंकि इसे सबसे अधिक सुपर पॉवर कंप्यूटर बनाने के लिए इसमें बहुत सारे हार्डवेयर पार्ट्स लगाये जाते है जिस कारण ये बहुत ही बड़े आकर के तथा ज्यादा स्थान घेरने वाले हो जाते है।

सुपर कंप्यूटर का इस्तेमाल किन कार्यों के लिए किया जाता है:-

सुपर कंप्यूटर का इस्तेमाल मुख्य रूप से Science तथा Engineering के क्षेत्र में किया जाता है क्योंकि ऐसे क्षेत्रों में Real Time Processing की आवश्यकता होती है जैसे-

  • मौसम की भविष्यवाणी ( Weather forecasting) जानने के लिए
  • जलवायु अनुसंधान (Climate Research) करने के लिए
  • शारीरिक सिमुलेशन (Physical Simulations) करने के लिए
  • क्वांटम यांत्रिकी (Quantum Mechanics) के क्षेत्र में
  • एनिमेटेड ग्राफिक्स (Animated Graphics) के क्षेत्र में
  • आण्विक मॉडलिंग (Molecular Modeling) करने के लिए
  • तेल और गैस की खोज (Oil and Gas Exploration) करने के लिए
  • परमाणु ऊर्जा अनुसंधान (Nuclear Energy Research) के क्षेत्र में

विश्व की सबसे तेज सुपर कंप्यूटर कौन है:-

विश्व के दो सबसे तेज सुपर कंप्यूटर अमेरिका के पास है जिसका नाम Summit और Sierra है।
Summit को जून 2018 में दुनिया के सबसे तेज कंप्यूटर का ताज पहनाया गया था।
Summit के पहले विश्व का सबसे तेज सुपर कंप्यूटर चीन का था जिसका नाम Sunway TaihuLight था।

भारत का सबसे तेज सुपर कंप्यूटर कौन है:-

जनवरी 2018 के हिसाब से Pratyush और Mihir (Cray XC40) भारत का सबसे तेज सुपर कंप्यूटर है जिसकी Maximum Speed 6.8 Peta Flops है। इसकी मेमोरी 1.5 Terabyte है। यह पुणे में "भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान" (IITM) में स्थित है।
Param Shivay भारत की सबसे प्रथम सुपर कंप्यूटर है।

इन्हें भी देखें:→

फ्रेंड्स हमें उम्मीद है कि सुपर कंप्यूटर के बारे में लिखी गई इस आर्टिकल के माध्यम से आपको जरुर कुछ जानने को मिला होगा अगर फिर भी किसी प्रकार Confusion रह गई हो तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है तथा यह आर्टिकल आपको कैसी लगी इसके बारे में फीडबैक जरुर दें, अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आई हो तो औरों के साथ शेयर करें। Comtech In Hindi से जुड़े रहने के लिए....धन्यवाद!