Type Here to Get Search Results !

सुपर कंप्यूटर क्या है? Super computer kya hai? जानिए आसान भाषा में?

सुपर कंप्यूटर क्या है? What is super computer in hindi?

आज के समय में हमलोगों को कंप्यूटर तो हर एक जगह देखने को मिलता है क्योंकि आज जमाना ही कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी का है, इसलिए आज हम में से ज्यादातर लोगों को कंप्यूटरों के बारे में थोड़ी-बहुत तो जानकारी होती ही है, ऐसे में जो भी लोग कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी से सम्बन्ध रखते होंगे उन्हें पता होगा की कंप्यूटर कई प्रकार के होते है और इन कंप्यूटरों को अलग-अलग जगह जरुरत के अनुसार तथा कार्य के अनुकूल अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जाता है।
जब अलग-अलग जगह अलग-अलग तरह के कंप्यूटरों का इस्तेमाल करने की बात आती है तो इसी समय कंप्यूटर के प्रकारों में सबसे फ़ास्ट और सुपीरियर कंप्यूटर का नाम भी आता है जिसे Super Computer कहा जाता है, पर क्या आपने कभी सोचा है की आखिर सुपर कंप्यूटर है क्या, ये सभी कंप्यूटरों से अलग कैसे है, सुपर कंप्यूटर दुनिया के सभी कंप्यूटरों से फ़ास्ट कैसे है, इसका इस्तेमाल किस कार्यों के लिए किया जाता है। अगर ऐसे ही सवालों के बारे में जानने के लिए यहाँ तक आये है तो आप सही है क्योंकि आज हमलोग इस टॉपिक में सुपर कंप्यूटर के बारे में ही विश्लेषण करने जा रहे है इसलिए आपसे आग्रह है की पूरी आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें....

सुपर कंप्यूटर क्या है? Super computer kya hai?

Super computer kya hai?

Super Computer जिसे हिंदी में महासंगणक कहा जाता है ये दुनिया के सभी कंप्यूटरों में से शक्तिशाली कंप्यूटर होता है। एक सामान्य कंप्यूटर केवल साधारण कार्यों को कर सकता है परंतु जहाँ कोई विशिष्ट कार्यों का निष्पादन चन्द मिनटों में करना हो तो वहाँ एक साधारण कंप्यूटर बौने साबित हो जाते है क्योंकि इसकी ताकत एक सिमित कार्यों तक ही है।

जिस विशिष्ट कार्यों को करने में सभी कंप्यूटर असफल हो जाते है वैसे कार्यों को एक सुपर कंप्यूटर बड़े ही आसानी से कुछ ही सेकंड में करने की ताकत रखता है। सुपर कम्पुटर एक सेकंड में अरबों गणनाएं कर सकता है। ये कंप्यूटर डाटा को बहुत ही तेजी से Access और Process करता है। ये कंप्यूटर बड़े-बड़े डेटाबेस को आसानी से हैंडल कर लेता है और किसी भी प्रकार की बड़ी से बड़ी मैथमेटिकल अथवा लॉजिकल कम्प्यूटेशनल ऑपरेशन को सेकेंडों में कम्पलीट करता है।

सुपर कंप्यूटर कैसे कार्य करता है?

सुपर कंप्यूटर में एक साथ सैकड़ों-हजारों Processor कार्य करते है साथ ही जहाँ एक सामान्य कंप्यूटर Serial Processing तकनीक पर कार्य करता है वहीं Super Computer में Parallel Processing तकनीक का इस्तेमाल करता है जिस कारण इसकी Processing Speed काफी तेज होती है।

इसकी स्पीड FLOPS (Floating-Point Operations Per Second) में मापी जाती है और इसी स्पीड से एक सुपर कंप्यूटर की ताकत को जाना जाता है। जिस कंप्यूटर की स्पीड सबसे ज्यादा होती है वह सुपर कंप्यूटर की श्रेणी में सबसे शक्तिशाली माने जाते है क्योंकि जिसकी स्पीड जितनी अधिक होगी वह उतनी तेजी से किसी बड़ी गणनाओं को कर पाने में सक्षम होता है। सामान्य तौर पर वे कंप्यूटर जो 500 Mega Flops की स्पीड से कार्य करने में सक्षम है उसे सुपर कंप्यूटर कहा जाता है।

चूंकि सुपर कंप्यूटर में एक साथ हजारों Processor कार्य करते है और सभी Parallel Processing का इस्तेमाल करते है इसलिए एक साथ कई तरह के जटिल से जटिल गणनाओं को Same Time पर करने में सक्षम है क्योंकि जहाँ एक सामान्य कंप्यूटर Serial Processing पर एक के बाद एक Computational Operations को पूरा करते है वहीं एक सुपर कंप्यूटर Parallel Processing के आधार पर एक साथ कई Operations को पूरा कर लेते है।

सुपर कंप्यूटर में उपयोग किये जानेवाले Operating System तथा अन्य Software भी Specialize होते है वैसे जब सुपर कंप्यूटर की सुरुवात हुई थी तो वे केवल Unix Operating System पर ही कार्य करते थे परन्तु जैसे-जैसे इसका तकनिकी विकास हुआ तो ये सब भी बदलता गया अब अधिकांश सुपर कंप्यूटर में Linux Operating System का इस्तेमाल किया जाता है। वैसे Manufacturer Company जरुरत के अनुसार ऑपरेटिंग सिस्टम का चुनाव कर सकते है परन्तु सामान्य तौर पर सुपर कंप्यूटर में उपयोग किये जानेवाले Operating System है- Linux, Centos, Bullx, Cray Linux.

सुपर कंप्यूटर की आकार?

सुपर कंप्यूटर की Size की बात करें तो इसकी साइज आज भी बहुत ही बड़े है क्योंकि इसे सबसे अधिक सुपर पॉवर कंप्यूटर बनाने के लिए इसमें बहुत सारे हार्डवेयर पार्ट्स लगाये जाते है जिस कारण ये बहुत ही बड़े आकर के तथा ज्यादा स्थान घेरने वाले हो जाते है।

सुपर कंप्यूटर का इस्तेमाल किन कार्यों के लिए किया जाता है?

सुपर कंप्यूटर का इस्तेमाल मुख्य रूप से Science तथा Engineering के क्षेत्र में किया जाता है क्योंकि ऐसे क्षेत्रों में Real Time Processing की आवश्यकता होती है।
सुपर कंप्यूटर का इस्तेमाल किये जानेवाले कार्यक्षेत्र निम्नलिखित है, जैसे:-
  • मौसम की भविष्यवाणी ( Weather forecasting) जानने के लिए
  • जलवायु अनुसंधान (Climate Research) करने के लिए
  • शारीरिक सिमुलेशन (Physical Simulations) करने के लिए
  • क्वांटम यांत्रिकी (Quantum Mechanics) के क्षेत्र में
  • एनिमेटेड ग्राफिक्स (Animated Graphics) के क्षेत्र में
  • आण्विक मॉडलिंग (Molecular Modeling) करने के लिए
  • तेल और गैस की खोज (Oil and Gas Exploration) करने के लिए
  • परमाणु ऊर्जा अनुसंधान (Nuclear Energy Research) के क्षेत्र में

विश्व की सबसे तेज सुपर कंप्यूटर कौन है?

वर्तमान में दुनिया के 500 सबसे फास्ट कंप्यूटर की लिस्ट में अमेरिकी निर्मित सुपर कंप्यूटर "Frontier" सबसे फास्ट कंप्यूटर का खिताब मिला है। जबकि दूसरे पायदान पर जापान का "Fugaku" कंप्यूटर है।

भारत का सबसे तेज सुपर कंप्यूटर कौन है?

"परम-सिद्धि" वर्तमान में भारत की सबसे तेज सुपर कंप्यूटर है।

इन्हें भी देखें:→

Conclusion:
फ्रेंड्स हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा सुपर कंप्यूटर के बारे में लिखी गई इस आर्टिकल के माध्यम से आपको जरुर कुछ जानने को मिला होगा, फिर भी किसी प्रकार की कोई कंफ्यूजन रह गई हो तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है। यह आर्टिकल आपको कैसी लगी इसके बारे में फीडबैक कमेंट के माध्यम से जरुर दें, साथ ही अगर यदि यह आर्टिकल आपको पसंद आई हो तो अपने फ्रेंड सर्किल में अधिक से अधिक शेयर करें। इसी प्रकार की और भी आर्टिकल पढ़ते रहने के लिए Comtechinhindi.IN से जुड़े रहे। धन्यवाद !
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Bottom Post Ad


Comtechinhindi.IN से जुड़े रहने के लिए नीचे दिए गए "JOIN" बटन को दबाकर टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करें !

telegram join button