Type Here to Get Search Results !

स्टूडेंट लाइफ में पैसे कैसे कमाएँ? Student life me paise kaise kamaye?

आइये जानते है पढ़ाई के साथ-साथ स्टूडेंट लाइफ में पैसे कैसे कमाएँ?

फ्रेंड्स हम में से जो भी लोग जब स्टूडेंट लाइफ में होते है तो कई सारे जरूरतें भी होती है जिसको पूरा करने के लिए पैसे की जरूरत होती है। चाहे स्कूल-कॉलेज की फीस हो, ट्यूशन की फीस हो, किताबें खरीदनी हो, कपड़े खरीदनी हो, हर एक जरूरत को पूरा करने के लिए हमे पैसे की जरूरत पड़ती है और वो पैसे हमे अपने गार्जियन से मिलते है, जिस कारण गार्जियन का बोझ दुगुना हो जाता है। ऐसी स्थिति में यदि घर की आर्थिक स्थिति बेहतर नही तो तो शायद घर वालों पर क्या गुजरती है वो तो घर वालों को ही पता होता है।

हम सभी जानते है कि बहुत से लोग आर्थिक रूप से कमजोर होते है जिसके लिए किसी भी कार्य के लिए कोई विशेष खर्च उठा पाना मुश्किल भरा होता है और ऐसे लोग अपने बच्चे को बेहतर शिक्षा के लिए भी मोटा खर्च नही उठा पता है जिस कारण कई बार उनके बच्चे बेहतर शिक्षा को प्राप्त करने से वंचित रह जाते है। दशवीं कक्षा तक तो गरीब के बच्चे भी किसी तरह सरकारी स्कूल में पढ़ लेते है क्योंकि सरकारी स्कूल में स्कूल फीस का कोई टेंशन नही रहता है और जो कुछ भी थोड़ी-बहुत खर्च होती है वो किसी तरह गार्जियन के द्वारा वहन किया जाता है, परंतु जब उच्चतर शिक्षा की बात आती तो शायद से ऐसे गार्जियन असक्षम हो जाते है।

ऐसे में यदि स्टूडेंट लाइफ में रहते हुए स्टूडेंट के द्वारा ही कोई वैसा विकल्प ढूंढा जाय जिससे पढ़ाई के साथ-साथ कमाई भी हो तो शायद पढ़ाई भी हो जाएगी और गार्जियन का बोझ भी कम हो जाएगा और ये आज के इंटरनेट के जमाने मे संभव भी है। पर क्या आपको पता है कि स्टूडेंट लाइफ में पढ़ाई के साथ-साथ पैसे कैसे कमाए जा सकते है, कौन-कौन से वे तरीके है जिससे स्टूडेंट लाइफ में पैसे कमाए जा सकते है, क्या स्टूडेंट लाइफ में पैसे कमाना सही है, अगर ऐसे ही सवालों के बारे में जानने के लिए यहां तक आये है तो आप सही जगह है क्योंकि आज हमलोग इस आर्टिकल में स्टूडेंट लाइफ में पैसे कैसे कमाएँ के बारे में ही चर्चा करने जा रहे है इसलिए आपसे आग्रह है कि पूरी आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें….

स्टूडेंट लाइफ में पैसे कमाने के तरीके?
Student life me paise kaise kamaye?

वैसे तो पैसे कमाने के तो बहुत से तरीके है जो आम जिंदगी में लोग अपने-अपने अनुसार करते है पर स्टूडेंट लाइफ में हमे केवल वो तरीके का ही चयन करना होगा जिसमें बिना पढ़ाई के प्रभावित हुए कमाई हो सके या फिर वो तरीके को अपनाना होगा जिसमें ज्ञान भी बढ़े और कमाई भी हो। ऐसे ही कई सारे तरीके को हमने आपके सामने रखने का प्रयास किया है जिसको अपनाने पर पढ़ाई के साथ-साथ कमाई भी किया जा सकता है, वो तरीके है….

होम ट्यूशन की सर्विस देकर:

स्टूडेंट लाइफ में यदि पैसे कमाने के सबसे बेहतरीन तरीके है तो वो है ट्यूशन की ही सर्विस क्योंकि इसमे आपकी नॉलेज भी बढ़ती है और आपको कमाई भी होती है साथ ही इसमे आपका ज्ञान और समय के अलावा कुछ भी नहीं लगता है, इस कार्य की शुरुवात करने के लिए आपको एक भी पैसे की इन्वेस्टमेंट नही करनी पड़ती है। ऐसे में यदि आप ट्यूशन पढ़ाने के इच्छुक है तो अपनी योग्यता अनुसार क्लास का सिलेक्शन कर सकते है, आप खुद ही यह तय करें कि आप किन बच्चों को पढ़ा सकते है, यदि आप नवमी-दशवीं में है या पास हो चुके है तो आप आठवीं कक्षा तक के बच्चों को तो बड़े ही आसानी से पढ़ा सकते है, यदि आप बारहवीं कक्षा में है या पास हो चुके है तो आप दशवीं कक्षा तक के बच्चों को तो बड़े ही आसानी से पढ़ा सकते है।

ऑनलाइन ट्यूशन की सर्विस देकर:

यदि आप ऑफलाइन में होम ट्यूशन की सर्विस नहीं दे सकते है तो आप ऑनलाइन ट्यूशन की सर्विस भी दे सकते है। इसके लिए यदि आपके यहाँ गार्जियन अपने बच्चों के लिए ऑनलाइन ट्यूटर की खोज करते है तो आप उसे एक्सेप्ट कर सकते है और ठीक ऑफलाइन की तरह की ट्यूशन की सर्विस दे सकते है। हालांकि इसमें आपको थोड़ा इन्वेस्टमेंट लग सकता है क्योंकि ऑनलाइन टुटरिंग सर्विस देने के लिए आपको कैमरे, लैपटॉप, व्हाइटबोर्ड की जरूरत पड़ेगी।

एजुकेशनल यूट्यूब चैनल बनाकर:

यूट्यूब चैनल के बारे में तो शायद आज के लगभग हर एक लोग जानते है क्योंकि जब से इंटरनेट हर जगह पहुंच में आई है तब से बहुत से लोग वीडियो क्रिएटर बनकर खूब पैसा कमा रहे है, कोई टेक वीडियो पब्लिश कर रहा है तो कोई रेसेपी की वीडियो तो कोई एजुकेशनल वीडियो पब्लिश कर रहा है, संक्षेप में कहें तो सब लोग अपने हुनर की वीडियो बनाकर पब्लिश करके पैसा कमा रहे है। परंतु जब स्टूडेंट की बात आती है तो शायद स्टूडेंट के लिए तो एजुकेशनल वीडियो ही सबसे बेहतर है क्योंकि इसमें स्वयं की ज्ञान बढ़ने के साथ-साथ दूसरों में भी ज्ञान बांटकर पैसे कमाने का मौका मिलता है। ऐसे में यदि आप भी एक स्टूडेंट है और यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते है तो आपके लिए ये भी एक बेहतर ऑप्शन है। यदि आप ट्यूशन की तरह बच्चों की डायरेक्ट जिम्मेदारी नहीं लेना चाहते है तो आप डायरेक्ट बच्चों को पढ़ाने के बजाय आप अपना एक यूट्यूब चैनल बना सकते है और वहां एजुकेशनल वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते है। यूट्यूब पर एजुकेशनल वीडियो देने पर आपके पास एक और विशेष विकल्प यह भी हो जाता है कि यदि आप किसी एक विषय में भी महारत है तो आप केवल उसी विषय का वीडियो बनाकर अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड कर सकते है। ये कार्य आप पार्ट टाइम में 1-2 घंटा देकर कर सकते है।

हालांकि यूट्यूब में आपको शुरुआत में कुछ दिनों तक धैर्य के साथ मुफ्त में काम करना होगा क्योंकि इसकी कुछ Monetization Criteria होती है जिसको फुल फील करने के बाद ही आपका चैनल Monetize होती है उसके बाद आपके चैनल पर गूगल के द्वारा विज्ञापन दिखाया जाता है जिससे आपको पैसे की कमाई होती है। आगे चलकर यदि आपका चैनल ज्यादा ग्रो हो जाता है तो आपको स्पॉन्सरशिप इत्यादि भी मिल सकता है जिसके आपको पैसे मिलते है।

हालांकि इसमें भी आपको कैमरे, लैपटॉप इत्यादि के लिए कुछ इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है पर चाहें तो आप शुरुआत अपने स्मार्टफोन से भी कर सकते है।

एजुकेशनल ब्लॉग बनाकर:

यदि आप वीडियो क्रिएटर बनने में असहज महसूस करते है तो आप एजुकेशनल ब्लॉग बनाकर ब्लॉगिंग करके भी पैसा कमा सकते है। इसमे आपको वीडियो नहीं बनाना पड़ता है बल्कि जैसा कि आप अभी इस साइट पर ये आर्टिकल पढ़ रहे है ठीक इसी तरह Textual Content लिखना पड़ता है। इसके लिए आप किसी एक विषय पर भी ब्लॉग बना सकते है जिसमे आपकी रुचि हो, हालांकि ध्यान रहे कि जिस विषय और टॉपिक पर आप आर्टिकल लिखना चाह रहे है उससे संबंधित कीवर्ड गूगल पर ढूंढा जा रहा हो, इसके बारे में पता लगाने के लिए आपको थोड़ी-बहुत Keyword Research आनी चाहिए जिसके बारे में जानकारी आज आपको यूट्यूब और गूगल पर बड़े ही आसानी से मिल जाएगा।

ब्लॉगिंग में भी आपको मूल रूप से गूगल के द्वारा दिखाए जानेवाले विज्ञापन से ही कमाई होती है, इसमे भी आपको अपने ब्लॉग पर विज्ञापन दिखाने के लिए Google Adsense से अप्रूवल लेना होता है जो आसानी से मिल जाता है यदि आपका कंटेंट अच्छा हो और आपका ब्लॉग गूगल की गाइडलाइन फॉलो करता हो तो। ब्लॉगिंग में आपके ब्लॉग पर जितने ज्यादा लोग (विजिटर) कंटेंट पढ़ने के लिए आएंगे उतने ज्यादा आपकी इनकम भी होगी। हालांकि इसमें भी आपको शुरुआत में धैर्य के साथ काम करना होता है क्योंकि जब तक आपके ब्लॉग पर ज्यादा लोग कंटेंट पढ़ने के लिए नहीं आएंगे तब तक आपका इनकम ना के बराबर होगा, जैसे-जैसे आपके ब्लॉग पर कंटेंट की संख्यां बढ़ती जाएगी और ज्यादा से ज्यादा लोग आने लगेंगे वैसे-वैसे आपकी कमाई भी बढ़ती जाएगी।

इसमे भी आपको अपना नॉलेज शेयर करके पैसे कमाने का मौका मिलता है, ऐसे में यदि आपको लिखने में रुचि है तो आप पार्ट टाइम में 1-2 घंटा टाइम देकर ब्लॉगिंग भी कर सकते है। ये कार्य आप अपने मोबाइल फ़ोन से भी कर सकते है पर लैपटॉप या डेस्कटॉप हो तो और भी बेहतर हो सकता है।

इन्हें भी पढ़ें:→

एफिलिएट मार्केटिंग से:

एफिलिएट मार्केटिंग भी आज के समय की जरुरत बन चुकी है क्योंकि आज सभी कंपनियां अपने प्रोडक्ट को लक्षित कस्टमर तक पहुँचाने के लिए एक वैसा मार्केटिंग मेथड का सहारा लेता है जिसे एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है। इसके तहत उन कंपनियों के प्रोडक्ट को अपने कोई भी सोशल प्लेटफार्म या ब्लॉग बनाकर अपने विजिटर के साथ सेल करवाना होता है जिसके बदले में आपको कमीशन दिया जाता है जो आपका इनकम होता है। हालाँकि इनमे सबसे पहले आपके अपने सोशल प्लेटफार्म या ब्लॉग को ग्रो करवाना होता है क्योंकि जबतक आपके सोशल प्लेटफार्म पर फोलोवर की संख्यां ज्यादा नहीं होगी या फिर आपके ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा संख्यां में विजिटर नहीं आयेंगे तब तक यदि आप अपने एफिलिएट लिंक को लगाते है तो ज्यादा से ज्यादा रीच नहीं होने के कारण सेल की संभावना भी कम रहेगी, परन्तु यदि आपके प्लेटफार्म पर ज्यादा से ज्यादा लोग आ रहे है और वहां एफिलिएट लिंक लगाते है तो शायद ज्यादा से ज्यादा संभावना है की कोई ना कोई उस प्रोडक्ट को आपके लिंक के माध्यम से खरीद ले और यदि ऐसा होता है तो आपको कमीशन के तोर पर कुछ पैसे की कमाई होगी।
ऐसे में यदि आप स्टूडेंट लाइफ में है तो कुछ समय देकर अपना सोशल प्लेटफार्म को ग्रो करवा सकते है या नहीं तो एक ब्लॉग बनाकर ग्रो करवाकर एफिलिएट लिंक लगाकर प्रोडक्ट सेल करवाकर कमाई कर सकते है।

कंटेंट राइटिंग सर्विस देकर:

बहुत सारे वीडियो क्रिएटर, ब्लॉगर, डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी, कंटेंट राइटर हायर करती है जो ऑनलाइन भी होता है और ऑफलाइन भी। ऐसे में यदि आप कंटेंट लिखने में रुचि रखते है तो आप कंटेंट राइटर का भी काम कर सकते है, वैसे आप एक स्टूडेंट होने के नाते आपके लिए ऑनलाइन कंटेंट राइटिंग सर्विस देना ही बेहतर होगा क्योंकि ऑनलाइन में आपको रिमोट वर्क मिलता है जिसमे आपको आपके रूम पर ही कंटेंट लिखकर पार्टी को हैंडओवर करना होता है जिसके बदले में आपको Word के हिसाब से पैसे मिलते है, उदाहरण के तौर पर यदि आप 1500 Word का एक आर्टिकल लिखते है और 20 पैसे प्रति Word के हिसाब से चार्ज करते है तो आपको 1500*20= 300 रुपये एक आर्टिकल का पैसा प्राप्त होता है। ऐसा भी हो सकता है कि लॉन्ग टर्म वर्क हो और वह कार्य आपको मिल जाये तो आपको महीनों के हिसाब से भी पैसा मिल सकता है। ये कार्य भी आप पार्ट-टाइम जॉब के तौर पर कर सकते है।

हालांकि इसमें कार्य ढूंढना थोड़ा मुश्किल भरा होता है फिर भी आप चाहें तो ऑनलाइन कंटेंट राइटिंग वर्क ढूंढ सकते है, फेसबुक, टेलीग्राम जैसे सोशल मीडिया पर बहुत सारे ब्लॉगर, कंटेंट राइटर इत्यादि के ग्रुप है जहां पर बहुत से लोग कंटेंट राइटर ढूंढते है जिसको आप अपने अनुसार अप्प्रोच कर सकते है, इसके अलावा कई सारे फ्रीलांसिंग साइट है जहां से आप कंटेंट राइटिंग का काम ले सकते है।

फ्रीलांसिंग करके:

आप मे से जो भी लोग टेक्नोलॉजी में रुचि रखते होंगे वे Freelancer, Fiver, Upwork जैसे फ्रीलांसिंग साइट का तो नाम जरूर सुने होंगे, यहां पर वे सभी काम मिलते है जो Remote Location में करने लायक होते है जैसे- Data Entry, Content Writing, Graphic Designing इत्यादि। फ्रीलांसिंग साइट पर काम देने वाले और काम लेने वाले दोनों की लिस्टिंग होती है जिसके लिए यहां अपना एक प्रोफाइल बनाना होता है जिसमे आपको अपनी पूरी डिटेल देनी होती है जैसे- आप क्या काम करते है, आपको उस काम मे कितने दिनों का एक्सपीरियंस है, आपकी चार्जेज क्या है इत्यादि। उदाहरण के तौर पर यदि आपको ग्राफ़िक डिजाइनिंग आती है और ऑनलाइन ही ग्राफ़िक डिजाइनिंग का काम लेना चाहते है तो आपको फ्रीलांसिंग साइट पर अपना एक प्रोफाइल बनाना होगा जिसमें आपको अपना पूरा डिटेल रेट के साथ देना होता है, फिर यदि आपकी काम किसी को पसंद आती है और वे आपसे कोई ग्राफ़िक डिजाइनिंग का काम करवाना चाहते है तो वे आपसे संपर्क करते है और यदि दोनों में डील पक्की हो जाती है तो वे आपको एक निश्चित टाइम फ्रेम के साथ काम देते है, फिर जब आप वो काम करके उसे हैंडओवर करते है तो तय राशि आपको दी जाती है।

ऐसे में अगर आपके पास कोई स्किल है तो आप स्टूडेंट लाइफ में पढ़ाई के साथ-साथ पार्ट-टाइम में फ्रीलांसिंग का भी काम करके कुछ पैसे की कमाई कर सकते है।

वीडियो कोर्स सेल करके:

आज के समय मे वीडियो लेक्चर कितनी वैल्यू रख रही है ये तो शायद सभी स्टूडेंट अच्छी तरह जान रहे है, ऐसे में यदि आप स्टूडेंट लाइफ में है और आपके पास वीडियो कोर्स बनाने के लिए कुछ रिसोर्सेज जैसे- कैमरा, लैपटॉप इत्यादि खरीदने के पैसे है या फिर आप अपनी दोस्तों से लेकर वीडियो कोर्स बनाने में सक्षम है तो आप अपने नॉलेज के अनुसार किसी कक्षा के आधार पर या किसी विषय के आधार पर वीडियो लेक्चर की पूरी सीरीज बनाकर udemy जैसे साइट पर ऑनलाइन बेचकर भी पैसे कमा सकते है। इस कार्य मे आपको टाइम की कोई बाध्यता नहीं होती है, आप अपने समयनुसार लेक्चर रिकॉर्ड करके रख सकते है। साथ ही ये One time work है और Long term income देनेवाली काम है। इसमें जरूरत होती है केवल लोगों तक उस कोर्स को प्रमोट करने की।

ई-बुक सेल करके:

आज के स्मार्टफोन के जमाने में फिजिकल बुक के साथ-साथ e-book का भी प्रचलन जोरों पर है क्योंकि ये लोगों के लिए एक ऐसा पॉकेट बुक बन जाता है जो हमेशा ही साथ रहता है ऐसे में यदि आप एक स्टूडेंट है और बुक राइटिंग में हुनर रखते है तो आप अपनी फेवरेट सब्जेक्ट पर ई-बुक बना सकते है और ठीक वीडियो कोर्स के तरह ही आप e-book सेल करके भी पैसा कमा सकते है, इसमे आपको वीडियो लेक्चर नहीं बनाना होता है बल्कि किसी विषय पर अपनी भाषा मे नोट्स बनाकर ई-बुक बनाना पड़ता है जिसको आप Instamojo जैसे साइट पर Listing करके या Amazon Kindle, Google play books जैसे प्लेटफार्म पर पब्लिश करके सेल कर सकते है और पैसे की कमाई कर सकते है। इस कार्य मे भी आपको समय की कोई बाध्यता नही होती है साथ ही ये भी One time work है और Long term income देनेवाली काम है। इसमें भी जरूरत होती है केवल लोगों तक उस ई-बुक को प्रमोट करने की।

पार्ट-टाइम जॉब करके:

पार्ट-टाइम जॉब एक ऐसा कार्य है जिसे शायद बहुत से स्टूडेंट करना पसंद करते है, हालांकि इसमें आपको आफिस, दुकान, कंपनी जो भी हो वहां समयनुसार जाना पड़ता है और जिस भी कार्य के लिए आपका सिलेक्शन किया गया हो वो कार्य करना पड़ता है, साथ ही ये कार्य आपको ज्यादातर शहरी क्षेत्रों में ही मिलने की संभावना है। ऐसे में अगर आप एक स्टूडेंट है और शहरी क्षेत्रों में रहते है और आपके पास कुछ टाइम है जिसको पार्ट-टाइम जॉब करके यूटिलाइज करना चाहते है तो आप अपने आस-पास कोई पार्ट टाइम जॉब ढूंढ सकते है, इससे आपकी मंथली कुछ इनकम हो जाएगी।

क्या स्टूडेंट लाइफ में पढ़ाई छोड़कर पैसे कमाने पे ध्यान देना चाहिए?

छात्र जीवन में जो भी लोग पैसे कमाने के लिए सोचते है उनके लिए एक सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न है कि क्या स्टूडेंट लाइफ में पढ़ाई छोड़कर पैसे कमाने पे ध्यान देना चाहिए? इस प्रश्न का जबाब यदि एक लाइन में देने को कहा जाय तो शायद इसका उत्तर है नहीं, क्योंकि जब आप स्टूडेंट लाइफ में होते है और पैसे के प्रति अपना ध्यान भटकाने लगते है तो हो सकता है कि आपका पढ़ाई में मन कम लगने लगे और कमाई में ज्यादा जिससे आपका पढ़ाई प्रभावित हो सकता है। परंतु जब सवाल यह किया जाय कि क्या स्टूडेंट लाइफ में पैसे की जरूरत पड़ती है? तो इसका सीधा जबाब है बिल्कुल हाँ, स्टूडेंट लाइफ में कई सारे जरूरतें होती है जिसको पूरा करने के लिए पैसे की जरूरत होती है।

हम सभी को पता है कि दुनिया मे दो तरह के लोग होते है एक तो वे जो आर्थिक रूप से मजबूत होते है और दूसरा वे जो आर्थिक रूप से कमजोर होते है, जो लोग या परिवार आर्थिक रूप से मजबूत होते है वे अपने और अपने बच्चों की सभी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होते है उनके बच्चों को स्टूडेंट लाइफ में पैसे के प्रति ध्यान भटकाने की जरूरत नही पड़ती है, परंतु जो लोग या परिवार आर्थिक रूप से कमजोर होते है वे कई बार तो अपने जरूरतों को भी पूरा करने में असक्षम हो जाते है फिर भी बच्चों के प्रति सब की भावना एक समान होती है और सब लोग चाहते है कि उनके बच्चे बेहतर करे, ऐसे में जो परिवार गरीब होते है वे भी जहां तक संभव होता है अपने बच्चों की जरूरतों को पूरा करने का प्रयास करते है पर कई बार ऐसे परिवार असमर्थ भी हो जाते है।

इसलिए मैं यहां स्पष्ट रूप से कहना चाहूंगा कि यदि आपको लगता है कि मैं गार्जियन पर बोझ ना बनकर मेहनत के बल पर खुद आत्मनिर्भर बन जाऊं, तो आप स्टूडेंट लाइफ में भी पढ़ाई के साथ-साथ खुद कुछ काम करके कमाई करने का सोर्स बना सकते है। इसके लिए आपके पास कई तरीके है जो ऊपर बताई गयी है उनमे से जो आपको अच्छा लगे या आपके पास कोई और तरीका है तो उनको अपनाकर पढ़ाई के साथ-साथ कमाई का भी जरिया बना सकते है। एक बात स्टूडेंट लाइफ के लिए जो सबसे महत्वपूर्ण की यदि आप पढ़ाई के साथ-साथ कमाई का सोर्स बनाना चाहते है तो बिल्कुल ही पैसे कमाने के प्रति अपनी पूर्ण रुचि नहीं लगानी है बल्कि बिना पढ़ाई को प्रभावित किये आपको अपने कार्य मे समय लगाना है क्योंकि पैसे कमाने के लिए आपके पास पूरी जिंदगी है पर पढ़ाई का समय निकल जाने के बाद दोबारा नही आएगा और हम सब पढ़ते भी है तो अपनी जिंदगी को सफल बनाने के लिए ही। साथ ही हमारी सलाह माने तो आपको छात्र जीवन मे पैसे कमाने के लिए साइड से वैसा काम करना चाहिए जिससे आपकी ज्ञान में भी बढ़ोतरी हो।

स्टूडेंट लाइफ में पैसे कमाने के सबसे बेहतर तरीके?

जब स्टूडेंट लाइफ में पैसे कमाने के सबसे बेहतर तरीके की बात की जाय तो शायद से वो तरीके स्टूडेंट के लिए सबसे बेहतर होंगे जिसमे अपनी ज्ञान को दूसरों के सामने प्रस्तुत करके पैसा कमाने का अवसर हो क्योंकि ऐसे कार्यों में आपका पढ़ाई प्रभावित नही होती है और आपकी स्किल तथा एक्सपीरियंस में इजाफा होती है। ट्यूशन की सर्विस, वीडियो लेक्चर बनाना, ब्लॉगिंग करना, ई-बुक बनाना जैसे कार्य अपनी ज्ञान को दूसरों के सामने प्रस्तुत करके पैसा कमाने वाला कार्य है जो शायद से आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

स्टूडेंट लाइफ में पैसे कमाने के फायदे और नुकसान?

स्टूडेंट लाइफ में पैसे कमाने के फायदे और नुकसान की बात करें तो जिस प्रकार हर एक चीज के कुछ फायदे होते है तो कुछ नुकसान ठीक उसी प्रकार स्टूडेंट लाइफ में पैसे कमाने के भी कुछ फायदे है तो कुछ नुकसान।

फायदे:

  • स्टूडेंट लाइफ में पैसे कमाने से घर के गार्जियन का आर्थिक बोझ कम होता है….
  • स्टूडेंट खुद की जरूरतों को पूरा करने के लिए आत्मनिर्भर हो जाते है….
  • स्टूडेंट लाइफ में अगर इनकम ज्यादा हो तो अपने गार्जियन को भी आर्थिक सपोर्ट देने का मौका मिलता है….
  • बहुत से वैसे इनकम सोर्स होते है जो पढाई ख़त्म होने के बाद भी एक पैसिव इनकम सोर्स की तरह बना रहता है....

नुकसान:

  • पैसे के सब लोग भूखे होते है ऐसे में यदि स्टूडेंट लाइफ में पैसे की लत लग जाये तो पढ़ाई से ध्यान भटक सकता है….
  • कुछ कार्य वैसे होते है जिसमे ज्यादा समय देना पड़ता है जिससे आपके पढ़ाई के लिए समय की कमी हो सकती है….
  • आपका ध्यान पढ़ाई पर केंद्रित होने के बजाय काम की ओर भटकने लगता है....
  • व्यर्थ खर्च में इजाफा होंने लगता है जो स्टूडेंट लाइफ के लिए सबसे बड़ी समस्या है....

निष्कर्ष:
फ्रेंड्स हमने इस आर्टिकल में स्टूडेंट लाइफ में पैसे कमाने के उन तरीकों के बारे में आप तक जानकारी साझा करने का प्रयास किया है जिससे पढ़ाई के साथ-साथ कमाई भी किया जा सकता है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा "स्टूडेंट लाइफ में पैसे कैसे कमाए" के बारे में लिखी गई इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप जान गए होंगे कि "स्टूडेंट लाइफ में किन-किन तरीकों से पैसे कमाए जा सकते हैं" और कौन से तरीका आपके लिए सबसे बेस्ट रहेगा, फिर भी किसी प्रकार की कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट के माध्यम से बेझिझक पूछ सकते हैं। यह आर्टिकल आपको कैसी लगी इसकी फीडबैक कमेंट के माध्यम से जरूर दें, आपकी फीडबैक महत्वपूर्ण है। साथ ही अगर यदि यह आर्टिकल आपको पसंद आई हो तो अपने फ्रेंड सर्किल में अधिक से अधिक शेयर करें। इसी प्रकार की और भी नॉलेजेबल आर्टिकल पढ़ते रहने के लिए Comtechinhindi.IN से जुड़े रहें….धन्यवाद!

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Bottom Post Ad


Comtechinhindi.IN से जुड़े रहने के लिए नीचे दिए गए "JOIN" बटन को दबाकर टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करें !

telegram join button