कंप्यूटर डाटा-इनफार्मेशन क्या है | Computer Data-Information Kya Hai ?

डाटा-इनफार्मेशन क्या होता है? Data & Information in hindi?

Computer Data & Information
दोस्तो कम्प्युटर के क्षेत्र में Data And Information का नाम तो जरूर सुना होगा पर क्या आपको पता है वास्तविक में ये दोनों है क्या अगर नहीं तो आप सही जगह आये है आज हमलोग इस Topic में इन दोनों टर्म्स के बारे में चर्चा करेंगे, तो चलिये शुरू करते है-

Data- डाटा कम्प्युटर को दी जानेवाली इनपुट तथ्य या आंकड़ा जिसका User के अनुकूल पूर्ण अर्थ नहीं निकलता हो उसे डाटा कहते है। और इसी डाटा का अगला रूप यानि अर्थपूर्ण संगठित डाटा ही Information कहलाता है।

जैसे- किसी स्टूडेंट के ID Card में केवल उस स्टूडेंट नाम लिखा हो तो क्या उस स्टूडेंट को पहचाना जा सकता है जिसका ID Card हो, तो इसका जबाब है नहीं क्योंकि हो सकते है उस नाम के स्टूडेंट उसी स्कूल में और भी हो सकते है तो इसके लिए हमे उस स्टूडेंट के और भी डाटा की जरूरत होगी जैसे उस स्टूडेंट का नाम, पिता का नाम, क्लास, रोल नंबर, इत्यादि ।
इस प्रकार कहा जा सकता है की उस स्टूडेंट के ID Card में लिखा हुआ पूरा कंप्लीट डाटा उस स्टूडेंट्स का एक इन्फॉर्मेशन है जिसके द्वारा Exact उस स्टूडेंट को पहचाना जा सकता है जिस स्टूडेंट का वह आईडी है तो ऐसे में उस आईडी में लिखा हुआ एक एक लाइन एक एक डाटा है जिसका कोई पूर्ण अर्थ नहीं निकल पा रहा है पर जब बहुत सारे डाटा को संगठित कर दिया जाता है तो वह एक कंप्लीट इन्फॉर्मेशन बन जाता क्योंकि पूरी इन्फॉर्मेशन के द्वारा उस स्टूडेंट्स तक पहुंचा जा सकता है जिसका वह आईडी है।

कम्प्युटर में Before Processed Content डाटा तथा After Processed Content इन्फॉर्मेशन कहलाता है।

कम्प्युटर के द्वारा डाटा को इन्फॉर्मेशन में बदलने का काम प्रोसेसिंग के दोरान किया जाता है इसलिए जब कोई सामाग्री कम्प्युटर को इनपुट के रूप में दिया जा रहा होता है तो वह डाटा कहलाता है फिर वही डाटा प्रोसेसिंग के बाद आउटपुट में स्क्रीन पर जब हमे परिणाम के रूप में दिख रहा होता है तो वह इन्फॉर्मेशन कहलाता है, और यही डाटा को को इन्फॉर्मेशन में बदलने की प्रक्रिया डाटा प्रोसेसिंग कहलाता है।

नोट- Data And Information का Exact Meaning सब के लिए अलग अलग हो जाते है जो किसी के लिए Data हो जाते है वही डाटा किसी के लिए Information बन जाते है और जो किसी के लिए Information है वही किसी के लिए Data हो सकते है । यानि जो भी Content जिसके लिए अर्थपूर्ण नहीं लगे तो वह उसके लिए Data और जो अर्थपूर्ण लगे वह उसके लिए Information कहलाएगा।

Types Of Computer Data | कंप्यूटर डाटा के प्रकार -

  • Numeric Data- जो डाटा केवल संख्या से मिलकर बना हो वह डाटा Numeric Data कहलाता है। जैसे- 0123456789
  • Alphabetic Data- जो डाटा केवल अक्षरों से मिलकर बना हो वह डाटा Alphabetic Data कहलाता है। जैसे- Ramesh
  • Alphanumeric Data- जिस डाटा में अक्षरों के साथ-साथ संख्या भी सम्मिलित हो वह डाटा Alphanumeric Data कहलाता है। जैसे- DOB-05/05/2000
  • Sound Data- यह डाटा साउंड के रूप में होते है। जैसे- कोई भी औडियो फ़ाइल
  • Graphic Data- यह डाटा ग्राफिक यानि Picture के रूप में होते है। जैसे- कोई भी इमेज
  • Video Data- यह डाटा एक चलता हुआ ग्राफिक होता है। जैसे- कोई भी विडियो फ़ाइल


हमें आशा है की डाटा और इनफार्मेशन के बारे में लिखी गई इस आर्टिकल के माध्यम से आपको जरूर कुछ जानने को मिला होगा। अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आई हो तो अपने फ्रेंड सर्किल में शेयर जरूर करें और इसके बारे में अपनी प्रतिक्रिया हमें कमेंट के माध्यम से देने की कृपा करें। Comtech In Hindi से जुड़े रहने के लिए....धन्यवाद!