Type Here to Get Search Results !

कंप्यूटर डाटा-इनफार्मेशन क्या है? Computer Data-Information Kya Hai?

आइये जानते है डाटा-इनफार्मेशन क्या होता है? What is Data & Information in hindi?

फ्रेंड्स आज के समय मे कंप्यूटर का इस्तेमाल तो शायद से सब करते है इसलिए कंप्यूटर के बारे में जानकारी थोड़ी बहुत सब के पास होती है परंतु इससे ही संबंधित कुछ ऐसे टर्म होते है जिसका उच्चारण तो सब करते है पर उसके वास्तविक अर्थ को नही जानते है, ऐसे टर्म है Data और Information. कम्प्युटर के क्षेत्र से संबंध रखने वाले लोग Data And Information का नाम तो हमेशा सुनते है पर वास्तविक में ये दोनों है क्या और इन दोनों में क्या अंतर है, के बारे में बहुत से लोग नही जानते है, अगर आप भी उन्ही में से एक है और कंप्यूटर डेटा एंड इन्फॉर्मेशन के बारे में जानने के लिए यहां तक आये है तो आप सही जगह है क्योंकि आज हलमलोग इस आर्टिकल में डेटा और इन्फॉर्मेशन के बारे में बिल्कुल बारीकी से चर्चा करने जा रहे है इसलिए आपसे आग्रह है कि पूरी आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

डेटा क्या है? Data kya hai?

Computer Data-Information Kya Hai?

कम्प्युटर को दी जानेवाली कोई भी इनपुट तथ्य या आंकड़ा जिसका User के अनुकूल पूर्ण अर्थ नहीं निकलता हो उसे डाटा कहते है। डेटा कोई संख्या, प्रतीक, वर्ण, शब्द, कोड, ग्राफ़ आदि का असंगठित रूप होता है जो यूजर के लिए कोई विशेष महत्व नहीं रखता है।

इनफार्मेशन क्या है? Information kya hai?

किसी भी डाटा का संगठित रूप जिसका यूजर के अनुकूल पूर्ण अर्थ निकलता हो उसे इनफार्मेशन कहा जाता है। इनफार्मेशन भी कोई संख्या, प्रतीक, वर्ण, शब्द, कोड, ग्राफ़ आदि हो सकता है परन्तु यह हमेशा संगठित रूप में होता है जो यूजर के लिए विशेष महत्व रखता है।

उदाहरण के तौर पर डाटा इनफार्मेशन को समझने का प्रयास करें तो, मान लें की यदि किसी स्टूडेंट के ID Card में केवल उस स्टूडेंट नाम लिखा हो तो क्या उस स्टूडेंट को पहचाना जा सकता है जिसका ID Card है, तो इसका जबाब है नहीं क्योंकि हो सकते है उस नाम के स्टूडेंट उसी स्कूल में और भी हो तो इसके लिए हमे उस स्टूडेंट के और भी डाटा की जरूरत होगी जैसे उस स्टूडेंट का नाम, पिता का नाम, क्लास, रोल नंबर, इत्यादि ।
इस प्रकार कहा जा सकता है की उस स्टूडेंट के ID Card में लिखा हुआ पूरा कंप्लीट डाटा उस स्टूडेंट्स का एक इन्फॉर्मेशन है जिसके द्वारा Exact उस स्टूडेंट को पहचाना जा सकता है जिस स्टूडेंट का वह आईडी है तो ऐसे में उस आईडी में लिखा हुआ एक एक लाइन एक एक डाटा है जिसका कोई पूर्ण अर्थ नहीं निकल पा रहा है पर जब बहुत सारे डाटा को संगठित कर दिया जाता है तो वह एक कंप्लीट इन्फॉर्मेशन बन जाता क्योंकि पूरी इन्फॉर्मेशन के द्वारा उस स्टूडेंट्स तक पहुंचा जा सकता है जिसका वह आईडी है।

कम्प्युटर में Before Processed Content डाटा तथा After Processed Content इन्फॉर्मेशन कहलाता है।

कम्प्युटर के द्वारा डाटा को इन्फॉर्मेशन में बदलने का काम प्रोसेसिंग के दौरान किया जाता है इसलिए जब कोई सामाग्री कम्प्युटर को इनपुट के रूप में दिया जा रहा होता है तो वह डाटा कहलाता है फिर वही डाटा प्रोसेसिंग के बाद आउटपुट में स्क्रीन पर जब हमे परिणाम के रूप में दिख रहा होता है तो वह इन्फॉर्मेशन कहलाता है, और यही डाटा को को इन्फॉर्मेशन में बदलने की प्रक्रिया डाटा प्रोसेसिंग कहलाता है।

नोट- Data And Information का Exact Meaning सब के लिए अलग अलग हो जाते है जो किसी के लिए Data हो जाते है वही डाटा किसी के लिए Information बन जाते है और जो किसी के लिए Information है वही किसी के लिए Data हो सकते है । यानि जो भी Content जिसके लिए अर्थपूर्ण नहीं लगे तो वह उसके लिए Data और जो अर्थपूर्ण लगे वह उसके लिए Information कहलाएगा।

डाटा कितने प्रकार के होते है? Data kitne prakar ke hote hai?

  • Numeric Data- जो डाटा केवल संख्या से मिलकर बना हो वह डाटा Numeric Data कहलाता है। जैसे- 0123456789
  • Alphabetic Data- जो डाटा केवल अक्षरों से मिलकर बना हो वह डाटा Alphabetic Data कहलाता है। जैसे- Ramesh
  • Alphanumeric Data- जिस डाटा में अक्षरों के साथ-साथ संख्या भी सम्मिलित हो वह डाटा Alphanumeric Data कहलाता है। जैसे- DOB-05/05/2000
  • Sound Data- यह डाटा साउंड के रूप में होते है। जैसे- कोई भी औडियो फ़ाइल
  • Graphic Data- यह डाटा ग्राफिक यानि Picture के रूप में होते है। जैसे- कोई भी इमेज
  • Video Data- यह डाटा एक चलता हुआ ग्राफिक होता है। जैसे- कोई भी विडियो फ़ाइल

डाटा और इनफार्मेशन में अंतर? Data aur information me antar?

  • डेटा एक प्रकार का असंगठित तथा कच्चा तथ्य होता है, जबकि इनफार्मेशन एक अर्थपूर्ण रूप में प्रस्तुत किया गया संसाधित और संगठित डेटा का समूह होता है।
  • डेटा एक असंगठित तथ्य होने के कारण इसका कोई विशिष्ट अर्थ नहीं होता है, जबकि इनफार्मेशन डेटा का एक समूह होता है जो कोई विशेष तार्किक अर्थ रखता है।
  • डेटा इनफार्मेशन पर निर्भर नहीं करता है जबकि, इनफार्मेशन डेटा पर निर्भर करती है।
  • किसी डाटा को देखकर देखकर निर्णय लेना कठिन होता है, जबकि इनफार्मेशन को देखकर निर्णय लेना बहुत ही आसान होता है।
  • उदाहरण के तौर पर किसी खास स्टूडेंट का स्कोर एक प्रकार का डाटा है, जबकि स्कूल के कुल स्टूडेंट का औसत स्कोर एक प्रकार का इनफार्मेशन है।

इन्हें भी देखें:→

Conclusion:
फ्रेंड्स हमे उम्मीद है की हमारे द्वारा डाटा और इनफार्मेशन के बारे में लिखी गई इस आर्टिकल के माध्यम से आपको पता चल गया होगा कि डेटा और इनफार्मेशन क्या होता है, फिर भी किसी प्रकार की कोई डाउट रह गयी हो तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है। यह आर्टिकल आपको कैसी लगी इसकी फीडबैक कमेंट के माध्यम से जरूर दें, साथ ही अगर यदि यह आर्टिकल आपको पसंद आई हो तो अपने फ्रेंड सर्किल में अधिक से अधिक शेयर करें। इसी प्रकार की कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी से संबंधित आर्टिकल पढ़ते रहने के लिए Comtechinhindi.IN से जुड़े रहे. धन्यवाद!
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad