Type Here to Get Search Results !

हनी ट्रैप क्या होता है? Honey trap kya hota hai? जानिए सरल भाषा में?

आइये जानते, है हनी ट्रैप क्या होता है और कैसे की जाती है हनी ट्रैपिंग? What is honey trap in hindi?

फ्रेंड्स हमलोग आज के समय मे कई अलग-अलग तरह के फ्रॉड, ब्लैकमेलिंग होने जैसी समस्या के बारे में सुनते रहते है, जिसके जरिये लोगों से ठगी की जाती। वैसे आज हम सभी जानते है कि जमाना सोशल मीडिया का है जिसपर शायद ही कोई एक्टिव ना रहता हो, आज हम में से ज्यादातर लोग चाहे वो कोई आम इंसान हो अथवा कोई प्रोफेशनल या कोई राजनीति से जुड़ा लोग, एक दूसरे से कनेक्ट रहने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते है जो एक सुविधा की भी चीज है। पर सोशल मीडिया जितनी सुविधा की चीज है उतनी ही ज्यादा दिन-प्रतिदिन लोग इसके जरिये ठगी और ब्लैकमेलिंग का शिकार हो रहे है।

आपने कई तरह के साइबर क्राइम और ब्लैकमेलिंग का नाम सुना होगा जो किये जा रहे साइबर क्राइम और ब्लैकमेल के आधार पर नामित होता है, उन्ही में से एक है "Honey Trap" जो बहुत पुराने समय से ही एक खोजी प्रथा है, जिसमे संवेदनशील जानकारी प्राप्त करने के लिए एक पारस्परिक, राजनीतिक या मौद्रिक उद्देश्य से रोमांटिक या अंतरंग संबंधों का उपयोग करके किसी के साथ फ्रॉड किया जाता है। आज की साइबर दुनिया में "हनी ट्रैप" ने सोशल मीडिया पर एक नया आयाम हासिल कर लिया है। पर क्या आपको पता है कि हनी ट्रैप क्या होता है, हनी ट्रैप कैसे किया जाता है, हनी ट्रैप करने का उद्देश्य क्या होता है, हनी ट्रैप से कैसे बचें, हनी ट्रैपिंग से क्यों बचकर रहना चाहिए, वगैरह-वगैरह। अगर ऐसे ही सवालों के बारे में जानने के लिए यहां तक आएं है तो आप सही जगह है क्योंकि आज हमलोग इस टॉपिक में "हनी ट्रैपिंग" के बारे में ही विश्लेषण करने जा रहे है, इसलिए आपसे आग्रह है कि पूरी आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें….

हनी ट्रैप क्या होता है? Honey trap kya hota hai?

Honey trap kya hota hai?

Honey Trap जो एक अंग्रेजी शब्द है जिसका हिंदी मतलब होता है "शहद का जाल" अर्थात जिस प्रकार शहद को जाल के रूप में बिखेर दिया जाय तो चीटियां जरूर ही फंस जाएगी, ठीक उसी प्राकर किसी इंसान के साथ मीठी-मीठी बातों का जाल फेंक दिया जाय तो इंसान भी फसना तय है, और हनी ट्रैप में होता भी यही है।

हनी ट्रैप वास्तव में लोगों के साथ ब्लैकमेलिंग करने का एक ऐसी सोची समझी साजिश होती है जिसमे सोशल मीडिया या वीडियो कॉलिंग के जरिये खूबसूरत लड़कियों या महिलाओं द्वारा रोमांटिक और अंतरंग संबंधों का इस्तेमाल करके सामने वालों को लुभाकर उससे जरूरी जानकारियां प्राप्त करने या ठगी करने की कोशिश की जाती है।

हनी ट्रैप किसी साइबर क्रिमिनल के ग्रुप, ऑनलाइन ठगी करने वाले ग्रुप, अंतराष्ट्रीय स्तर पर जासूसी करने वाले कोई संगठन, इत्यादि के द्वारा किया जाता है, जिसमे उद्देश्य के आधार पर एक आम इंसान से लेकर किसी सरकारी पद पर बैठे अधिकारियों तक को भी टारगेट किया जाता है। इसमे अक्सर खूबसूरत लड़कियों और महिलाओं का इस्तेमाल किया जाता है ताकि आसानी से लोगों को अंतरंग प्यार में फंसाया जा सके और बाद में उससे कोई विशेष जानकारियां प्राप्त किया जा सके या सामने वालों को डरा-धमकाकर उससे पैसे की ठगी किया जा सके।

हनी ट्रैप कैसे किया जाता है?

साइबर क्रिमिनल के ग्रुप, ऑनलाइन ठगी करने वाले ग्रुप, अंतराष्ट्रीय स्तर पर जासूसी करने वाले कोई संगठन के द्वारा इस प्रकार का ब्लैकमेल करने के लिए एक से बढ़कर एक माहिर एजेंट की पूरी टीम होती है जो इस कार्य को अंजाम देते है। हनी ट्रैप में जिस भी व्यक्ति को फंसाना होता है उसके लिए सबसे पहले इस कार्य मे माहिर महिलाओं द्वारा टार्गेटेड पर्सन को किसी माध्यम जैसे सोशल मीडिया, वॉइस कॉल, वीडियो कॉल आदि से संपर्क करने की कोशिश की जाती है और जैसे ही लगता है कि सामने वाला पर्सन उसके बात को आगे ले जाना चाहता है तो उसे वीडियो कॉल करता है और यहीं से शुरू हो जाती है इसका मुख्य खेल।

इसमे खूबसूरत महिलाओं द्वारा वीडियो कॉल किया जाता है और प्यार भरी बातें किया जाता है, सेक्सुअल प्रलोभन दिया जाता है, अंतरंग तश्वीरें दिखाई जाती है जिसमे कई बार तो वे वीडियो कॉल पर ही अपने कपड़े उतारने लगते है और सामने वाले व्यक्ति से भी रिक्वेस्ट करती है कि वे भी अपने कपड़े उतारे, जिसके लोभ और प्यार भरी बातों में सामने वाला व्यक्ति फंस जाता है और इसी दौरान उसके मोबाइल पर उस वीडियो कॉल का पूरा वीडियो सेशन रिकॉर्ड हो रहा होता है, जब सारी बातें खत्म हो जाती है तो बाद में उस महिलाओं अथवा उसकी सहयोगियों द्वारा सामने वालों व्यक्ति को बताया जाता है कि आपने जो भी इन महिलाओं के साथ किया है उसका पूरा वीडियो रिकॉर्ड उसके पास है जिसको वायरल करने की धमकी देने लगते है, कानूनी तौर पर फंसाने की धमकी देने लगते है, जिसके बदले में वे अपने उद्देश्य के अनुसार जानकारियां या पैसे की मांग करते है और ये डराने-धमकाने का सिलसिला चलता रहता है क्योंकि वे अंतरंग वीडियो उसके पास होता है जिसके डर से शिकार व्यक्ति उसे जानकारियां अथवा पैसे सब देने को तैयार हो जाते है, यहां तक कि कई बार तो इसके शिकार लोग अपनी प्रतिष्ठा, मान-सम्मान को धूमिल होते देख आत्महत्या तक कर लेते है। हनी ट्रैप भी एक तरह का सेक्सटॉर्शन ही होता है।

आखिर हनी ट्रैप करने का मकसद क्या होता है?

किसी के साथ हनी ट्रैप करने के कई तरह के मकसद हो सकते है जैसे- किसी के साथ पैसे की ठगी करनी हो, कोई विशेष जानकारियां प्राप्त करनी हो, देश की संवेदनशील जानकारियां प्राप्त करनी हो, वगैरह-वगैरह, क्योंकि आज तक कई ऐसी घटनाएं सामने आ चुकी है जिसमे हनी ट्रैप करने के ये सारे उद्देश्य शामिल है। कई बार लोगों के साथ ब्लैकमेल करके पैसे की ठगी करने के लिए इस प्रकार की गतिविधियों का सहारा लिया जाता है तो कई बार कोई विशेष जानकारी प्राप्त करने के उद्देश्य से। साथ ही कुछ ऐसी घटनाएं सामने आ चुकी है जिसमे देश की संवेदनशील जानकारी को प्राप्त करने के उद्देश्य से किसी दूसरे देश के द्वारा विभागीय किसी अधिकारी को हनी ट्रैप में फंसकर जानकारियां प्राप्त किया जाता है।

हनी ट्रैप के नुकसान?

हनी ट्रैप के नुकसान की बात करें तो इसके कई तरह के व्यक्तिगत, आर्थिक, सामाजिक तथा राजनीतिक नुकसान हो सकते है जैसे:-
  • एक आम इंसान से लेकर उच्च पद पर स्थापित व्यक्ति भी यदि हनी ट्रैप का शिकार हो जाता है तो उसका मान-सम्मान, प्रतिष्ठा धूमिल हो सकता है।
  • हनी ट्रैप के जाल में फंसाकर किसी के साथ भी आर्थिक नुकसान हो सकता है।
  • हनी ट्रैप के माध्यम से आपके या आपके कार्यस्थल के बारे में संवेदनशील जानकारी लीक हो सकता है।
  • यदि हनी ट्रैप में फंसकर आप अपने देश के विषय मे कोई विशेष जानकारियां साझा करते है तो वे देश के लिए नुकसानदायक हो सकता है।
इसके अलावे भी कई तरह के नुकसान हो सकते है जो हनी ट्रैप करने के उदेश्य पर निर्भर करता है।

हनी ट्रैप से कैसे बचें?

हनी ट्रैप से सब को बच कर रहना चाहिए और इससे बचने का एकमात्र तरीका है सावधानियां और जागरूकता है, यदि हम आज के दौर में छोटी-छोटी बातों को नजरअंदाज कर दें तो हम बड़े ही आसानी से ब्लैकमेल का शिकार हो सकते है और यदि छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर जागरूक रहें तो बड़े ही आसानी से इससे बच भी सकते है। हमने हनी ट्रैप से बचने के कुछ जरूरी बरती जानेवाली सावधानियां के बारे में बताया है नो निम्नलिखित है:-
  • सोशल मीडिया पर अनजान लोगों के साथ कोई विशेष चैटिंग गतिविधि में शामिल नहीं हो।
  • अनजान नंबर से आये वॉइस अथवा वीडियो कॉल पर यदि कोई गलत बातें करता है या आपको लुभाने की कोशिश करता है तो उसे कतई स्वीकार ना करें।
  • सोशल मीडिया पर कोई भी आपका फ्रेंड या रिलेटिव बनकर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजता है और आपसे आपसे कुछ विशेष जानकारी प्राप्त करना चाहता है या अश्लीलता करना चाहता है तो उसे स्वीकार ना करें क्योंकि हो सकता है कि वो गलत प्रोफइल हो।
  • सोशल मीडिया पर अपनी प्रोफाइल और पिक्चर हमेशा लॉक रखें, यदि जरुरत ना हो तो अपनी कांटेक्ट नंबर भी पब्लिश ना करें।
  • अजनान लोगों के साथ सोशल मीडिया या मोबाइल फ़ोन के माध्यम से अपनी वर्किंग डिटेल, कांटेक्ट नंबर, लोकेशन इत्यादि शेयर ना करें।
  • डेटिंग और विडियो चैटिंग एप्लीकेशन इत्यादि का इस्तेमाल करने से बचें।
  • अनजान लोगों के साथ ऑनलाइन गेम खेलने के पश्चात उससे संपर्क करने की कोशिश ना करें, यदि वे आपसे संपर्क करने की कोशिश करता है तो उसे एक्सेप्ट ना करें।
  • यदि आपके साथ हनी ट्रैप करने की कोशिश किया जाता है या फिर आप हनी ट्रैप के शिकार हो जाते है तो सबसे पहले अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में इसकी शिकायत करें।

निष्कर्ष:
फ्रेंड्स हमने इस आर्टिकल में Honey Trap से संबंधित कई सारे सवालों का जबाब देने की कोशिश की है और हमे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बात आप जान गए होंगे कि Honey Trap क्या होता है? फिर भी किसी प्रकार की कोई कंफ्यूजन रह गयी हो बेझिझक कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है। यह आर्टिकल आपको कैसी लगी इसकी फीडबैक कमेंट के माध्यम से जरूर दें, क्योंकि आपकी फीडबैक ही आपके द्वारा पढ़े जा रहे आर्टिकल की गुणवत्ता में इम्प्रूवमेंट लाने में हमारी मदद करती है। साथ ही अगर यदि यह आर्टिकल आपको पसंद आई हो तो अपने फ्रेंड सर्किल में अधिक से अधिक शेयर करें। इसी प्रकार की कंप्यूटर, टेक्नोलॉजी, डिजिटल अवेयरनेस इत्यादि से संबंधित आर्टिकल पढ़ते रहने के लिए Comtechinhindi.IN से जुड़े रहें….धन्यवाद !

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Bottom Post Ad


Comtechinhindi.IN से जुड़े रहने के लिए नीचे दिए गए "JOIN" बटन को दबाकर टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करें !

telegram join button