Type Here to Get Search Results !

Firmware क्या है? Firmware kya hai? जानिए सरल भाषा मे?

आइये जानते है Firmware क्या होता है तथा इसका इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस में क्या काम होता है ?

फ्रेंड्स हम सभी अपने-अपने घरों में कई तरह के इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट तथा इक्विपमेंट जैसे- TV, Music System, Washing Machine, AC, Induction Cooktop, Computer, Mobile Phone इत्यादि, इस्तेमाल करते है जो आज पुराने जमाने के उपेक्षा बहुत ही ज्यादा स्मार्ट हो चुके है क्योंकि उसमे कई तरह के फीचर तथा कंट्रोल आ गए है और ये संभव हुआ है फर्मवेयर के वजह से, जो एक छोटा सा सॉफ्टवेयर होता है। पर क्या आपको पता है कि फर्मवेयर क्या होता है, हमारे कंप्यूटर सिस्टम या किसी अन्य इक्विपमेंट में फर्मवेयर का क्या काम होता है, फर्मवेयर कहाँ स्टोर रहता है, वगैरह-वगैरह, अगर ऐसे ही सवालों के बारे में जानने के लिए यहां तक आये है तो आप सही जगह है क्योंकि आज हमलोग इस आर्टिकल में Firmware के बारे में ही चर्चा करने जा रहे है, इसलिए आपसे आग्रह है कि पूरी आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें....

फर्मवेयर क्या है? Firmware kya hai?
Firmware kya hai?

सामान्य शब्दों में कहा जाय तो फर्मवेयर भी एक तरह का सॉफ्टवेयर (प्रोग्राम) ही होता है जो किसी खास हार्डवेयर डिवाइस या पार्ट को कंट्रोल करने तथा एक-दूसरे हार्डवेयर के साथ कम्यूनिकेट करने के लिए एक छोटे से चिप जिसे ROM (Read Only Memory) कहा जाता है में Store रहता है। बिना फर्मवेयर के किसी भी हार्डवेयर डिवाइस को डिजिटल तौर पर कंट्रोल कर पाना संभव नहीं है, इसलिए किसी भी इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस को यूजर फ्रेंडली एवं डिजिटल बनाने के लिए जो प्राइमरी सॉफ्टवेयर डाले जाते है उसे Firmware कहा जाता है। फर्मवेयर को हार्डवेयर के लिए सॉफ्टवेर भी कहते है।

आजकल लगभग सभी इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस में डिजिटल कण्ट्रोल दिया गया होता है जिसके लिए Firmware की जरुरत होती है। जैसे- TV, Music System, DTH, Remote Control, Washing Machine, AC, Induction Cooktop, Computer, Mobile इत्यादि इन सभी डिवाइस में फर्मवेयर एम्बेड किया गया होता है, इसके अलावा वे डिवाइस जो Main डिवाइस में Add Ons के रूप में किसी खास जरुरत को पूरा करने के लिए लगाये जाते है उसमें भी फर्मवेयर होता है जैसे- कंप्यूटर के केस में Keyboard, Mouse, Graphic Card, Hard Disk, Printer, Monitor Etc.

Firmware के इंस्ट्रक्शन में सिस्टम के बारे में पूरी इनफार्मेशन तथा वर्किंग सीक्वेंस इंस्ट्रुक्शन्स मैन्युफैक्चरर कंपनी के द्वारा ही डाला गया होता है जिसे हम अपनी इच्छानुसार आसानी से बदल नहीं सकते परंतु कुछ डिवाइस में हम इसे अपडेट जरूर कर सकते।

कंप्यूटर में Firmware कहाँ स्टोर रहता है?

कंप्यूटर में फर्मवेयर मदरबोर्ड पर लगे ROM Chip में Store रहता है। इसमें सारे इंस्ट्रक्शन मदरबोर्ड बनानेवाली कंपनी के द्वारा ही डाला गया होता है जिसे हम आसानी से छेड़-छाड़ नहीं कर सकते परंतु कंपनी के द्वारा नए अपडेट आने पर इसकी फाइल को डाउनलोड कर इसे नए Version में Update जरूर कर सकते है।

कई डिवाइस में फर्मवेयर ROM के बजाय Flash Chip में डाले गए होते है, ऐसे डिवाइस में उसका ऑपरेटिंग सिस्टम तथा फर्मवेयर दोनो एक ही चिप के अंदर एम्बेड होते है। वैसे ज्यादातर डिवाइस जिसमे कोई बड़ी सॉफ्टवेयर की जरूरत नही होती है और उसे केवल फर्मवेयर की मदद से ही कंट्रोल किया जाता है उसमें ROM Chip के अंदर ही फर्मवेयर स्टोर कर दिया जाता है, हालांकि कंप्यूटर के केस में फर्मवेयर और ऑपरेटिंग सिस्टम दोनों को अलग कर दिया गया है इसलिए इसमें फर्मवेयर ROM में स्टोर किया गया होता है और ऑपरेटिंग सिस्टम या अन्य सॉफ्टवेयर सेकेंडरी स्टोरेज यूनिट में डाला जाता है।

कंप्यूटर में Firmware का क्या काम होता है?

फर्मवेयर कंप्यूटर सिस्टम का सबसे प्राइमरी सॉफ्टवेयर होता है जो पूरी कंप्यूटर मशीन की सभी हार्डवेयर की जानकारी रखता है तथा यह एक दूसरे हार्डवेयर पार्ट के बीच कम्यूनिकेट करवाने का कार्य करता है साथ ही कंप्यूटर सिस्टम की Power Logic इंस्ट्रक्शन भी इसी के अंदर होता है। जब कभी किसी पार्ट में कोई प्रॉब्लम आ जाती है तो Error Code या Beep Sound Generate करके यूजर को इनफार्मेशन देना इसी का काम होता है। इसके अलावा यह Operating System तथा Hardware के बीच सम्बन्ध स्थापित करवाने का काम करता है। 

Firmware Update क्या है तथा इसे Update करने की जरुरत क्यों पड़ती है?
Firmware Update

जिस प्रकार सभी सॉफ्टवेयर में Bug को सुधारने के लिए या नया फीचर ऐड करने के लिए समय-समय पर Update आते रहते है ठीक उसी प्रकार Computerized Device में Firmware के लिए भी Company के द्वारा बीच-बीच में Update दिए जाते है जिसकी मदद से हम पुरानी फर्मवेयर को नए Version में अपडेट कर देते है ताकि उस डिवाइस का नए तकनीक के साथ बेहतर कम्पेटिबिलिटी बानी रहे तथा हमें अच्छी परफॉरमेंस मिल सके।

कंप्यूटर की Firmware को अपडेट कैसे करें?

वैसे सामान्य तौर पर यूजर के लिए अपनी इच्छानुसार कंप्यूटर की फर्मवेयर को अपडेट करने का कोई आसान तरीका उपलब्ध नहीं है, परंतु Desktop/Laptop Manufacturer Company इसे आसान बनाने के लिए यूजर को एक छोटी सी Software File वेबसाइट के माध्यम से प्रोवाइड कराती है जिसको दिए गए निर्देश के अनुसार Run कराने पर Update की प्रक्रिया शुरू हो जाती है जिसमे कुछ समय लगता है, Update Done होने के बाद आपकी पुरानी Firmware नए Version में अपडेट हो जाती है।

Firmware Update करते समय सबसे ध्यान रखनेवाली बात यह है इसे निर्देशानुसार ही Run कराया जाना चाहिए तथा अपडेट के दौरान Suddenly Power Off किसी भी सूरत में नहीं होने देना चाहिए। Update की प्रक्रिया पूरी तरह समाप्त होने के बाद ही हम अपनी System को दोबारा काम में ले सकते है।

इन्हें भी पढ़ें:→

निष्कर्ष:
फ्रेंड्स हमे उम्मीद है कि हमारे द्वारा Firmware के बारे में लिखी गयी इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा कि फर्मवेयर क्या होता है, फिर भी किसी प्रकार की कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है। हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी आपको कैसी लगी इसके बारे में फीडबैक कमेंट के माध्यम से जरूर दें, आपकी फीडबैक हमारे लिए महत्वपूर्ण है। साथ ही अगर यदि यह आर्टिकल आपको पसंद आई हो तो अपने फ्रेंड सर्किल में अधिक से अधिक शेयर करें। इसी तरह की और भी कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी से संबंधित आर्टिकल पढ़ते रहने के लिए Comtechinhindi.IN से जुड़े रहें. धन्यवाद!

Post a Comment

1 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Bottom Post Ad


Comtechinhindi.IN से जुड़े रहने के लिए नीचे दिए गए "JOIN" बटन को दबाकर टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करें !

telegram join button